अकल दाढ़ का दर्द ऐसे करें दूर

अकल दाढ़ का दर्द ऐसे करें दूर (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अकल दाढ़ का दर्द ऐसे करें दूर (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अकल दाढ़, जिसे तीसरी दाढ़ के रूप में भी जाना जाता है, जब वे उभरते हैं तो अक्सर असुविधा और दर्द ला सकते हैं, क्योंकि उनके प्रभावित होने या गलत संरेखित होने की संभावना होती है। अकल दाढ़ के दर्द को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए निम्नलिखित बातों पर विचार करें:-

अकल दाढ़ का दर्द ऐसे करें दूर (10 Points To Relieve Wisdom Teeth Pain In Hindi)

डेंटिस्ट या ओरल सर्जन से परामर्श

यदि आप अपने अकल दाढ़ में दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो पहला कदम दंत चिकित्सक से परामर्श करना है। वे यह निर्धारित करने के लिए एक्स-रे और शारीरिक परीक्षण के माध्यम से स्थिति का आकलन करेंगे कि निष्कर्षण आवश्यक है या नहीं।

दर्द प्रबंधन तकनीकें

ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक: इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन जैसी गैर-पर्ची दर्द निवारक दवाएं दर्द को कम करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं।

सामयिक एनेस्थेटिक्स: बेंज़ोकेन युक्त जैल या क्रीम प्रभावित क्षेत्र को अस्थायी रूप से सुन्न कर सकते हैं, जिससे तत्काल राहत मिलती है।

ठंडी सिकाई: अपने गाल के बाहरी हिस्से पर ठंडी सिकाई करने से सूजन कम करने और दर्द को सुन्न करने में मदद मिल सकती है।

अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखें

संक्रमण को रोकने के लिए क्षेत्र को साफ रखना आवश्यक है। अपने दांतों को धीरे से ब्रश करें और मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए रोगाणुरोधी माउथवॉश का उपयोग करें।

नमक के पानी से कुल्ला

गर्म नमक के पानी से अपना मुँह धोने से सूजन को कम करने और सुखदायक प्रभाव प्रदान करने में मदद मिल सकती है।

नरम आहार

अपनी अकल दाढ़ पर अत्यधिक दबाव डालने से बचने के लिए नरम आहार अपनाएँ। यह चबाने के दौरान दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज

कठोर, कुरकुरे या चिपचिपे खाद्य पदार्थों से बचें जो दर्द और परेशानी को बढ़ा सकते हैं।

गर्म सेक

प्रारंभिक तीव्र चरण के बाद, गर्म सेक का उपयोग करने से जबड़े की मांसपेशियों को आराम देने और बचे हुए दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

प्रिस्क्रिप्शन दवाएं

यदि दर्द गंभीर है, तो संक्रमण मौजूद होने पर आपका दंत चिकित्सक मजबूत दर्द निवारक दवाएं या एंटीबायोटिक्स लिख सकता है।

सर्जिकल निष्कर्षण

यदि दर्द पुराना है या ज्ञान दांत प्रभावित हुए हैं, तो आपका दंत चिकित्सक या मौखिक सर्जन सर्जिकल निष्कर्षण की सिफारिश कर सकता है। यह दर्द के स्रोत को स्थायी रूप से समाप्त कर सकता है।

पश्चातवर्ती देखभाल संबंधी निर्देशों का पालन करें

यदि आप निष्कर्षण से गुजरते हैं, तो अपने दंत चिकित्सक द्वारा दिए गए पश्चातवर्ती देखभाल संबंधी निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। इससे उचित उपचार सुनिश्चित होगा और ऑपरेशन के बाद असुविधा कम होगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now