Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

प्रोटीन से भरपूर 10 फल-सब्जियां जो आपको हर रोज़ खानी ही चाहिए

Modified 21 Sep 2018, 20:21 IST
शाकाहारी बनने के कई फायदे हैं। जो लोग हरी सब्ज़ियों युक्त प्रोटीन लेते हैं, मीट खाने वालों की तुलना में उनका वज़न बढ़ने की संभावना कम होती है और उन्हें हृदय रोग और डायबिटीज़ होने का खतरा कम हो जाता है। कुछ शोध कार्यों के अनुसार शाकाहारी खाने से ऊपर दी गई कोई भी बिमारी आपकी मृत्यु का कारण नहीं बनती।

लेकिन अगर कोई शुद्ध शाकाहारी बन जाएगा तो फिर उसे भरपूर प्रोटीन कैसे मिलेगा? प्रोटीन मसल्स बनाने का स्रोत है और ये सुनिश्चित करता है कि आपके शरीर के सभी सैल अच्छे से काम कर रहे हैं।

घबराइए नहीं! हमने आपके लिए इस समस्या का हल निकाल लिया है। मीट के अलावा प्रोटीन के बहुत सारे स्रोत हैं जोकि मासाहार से परे हैं। आइये बताते हैं उन 10 चीज़ों के बारे में जिनमें भरपूर प्रोटीन होता है। इसमें सब्ज़ियां और फलियां शामिल हैं।

#1 पालक


Image result for spanich

प्रोटीन की मात्रा: आधे कप में 3 ग्राम प्रोटीन

3 ग्राम भले ही ज़्यादा मात्रा नहीं है लेकिन अगर हरी सब्ज़ी के लिहाज़ से देखा जाए तो ये अच्छी ख़ासा मात्रा है। पालक को केवल सलाद की तरह ना खाएं। इसे पका कर खाने इसमें प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है।




#2 कॉर्न (मक्का)


Related image

प्रोटीन की मात्रा: आधे कप में 2.5 ग्राम प्रोटीन

मकई को हमेशा कम आंका जाता है लेकिन प्रोटीन युक्त सब्ज़ियों और फलियों के साथ खाने से कॉर्न काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।
1 / 5 NEXT
Published 29 Jul 2018, 15:32 IST
Advertisement
Fetching more content...