प्रोटीन से भरपूर 10 फल-सब्जियां जो आपको हर रोज़ खानी ही चाहिए

Image result for spanich

शाकाहारी बनने के कई फायदे हैं। जो लोग हरी सब्ज़ियों युक्त प्रोटीन लेते हैं, मीट खाने वालों की तुलना में उनका वज़न बढ़ने की संभावना कम होती है और उन्हें हृदय रोग और डायबिटीज़ होने का खतरा कम हो जाता है। कुछ शोध कार्यों के अनुसार शाकाहारी खाने से ऊपर दी गई कोई भी बिमारी आपकी मृत्यु का कारण नहीं बनती। लेकिन अगर कोई शुद्ध शाकाहारी बन जाएगा तो फिर उसे भरपूर प्रोटीन कैसे मिलेगा? प्रोटीन मसल्स बनाने का स्रोत है और ये सुनिश्चित करता है कि आपके शरीर के सभी सैल अच्छे से काम कर रहे हैं। घबराइए नहीं! हमने आपके लिए इस समस्या का हल निकाल लिया है। मीट के अलावा प्रोटीन के बहुत सारे स्रोत हैं जोकि मासाहार से परे हैं। आइये बताते हैं उन 10 चीज़ों के बारे में जिनमें भरपूर प्रोटीन होता है। इसमें सब्ज़ियां और फलियां शामिल हैं।

#1 पालक

प्रोटीन की मात्रा:

आधे कप में 3 ग्राम प्रोटीन 3 ग्राम भले ही ज़्यादा मात्रा नहीं है लेकिन अगर हरी सब्ज़ी के लिहाज़ से देखा जाए तो ये अच्छी ख़ासा मात्रा है। पालक को केवल सलाद की तरह ना खाएं। इसे पका कर खाने इसमें प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है।


#2 कॉर्न (मक्का)

Related image
प्रोटीन की मात्रा:

आधे कप में 2.5 ग्राम प्रोटीन मकई को हमेशा कम आंका जाता है लेकिन प्रोटीन युक्त सब्ज़ियों और फलियों के साथ खाने से कॉर्न काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

#3 आलू

Related image
प्रोटीन की मात्रा:

1 सामान्य सफ़ेद आलू में 4 ग्राम आलू एक और ऐसा प्रोटीन का स्रोत है जिसे कम आंका जाता है। आलू में हृदय के लिए ज़रूरी पोटैशियम भी होता है।


#4 ब्रोकली

Image result for broccoli
प्रोटीन की मात्रा:

आधे कप पकी हुई ब्रोकली में 2 ग्राम प्रोटीन ब्रोकली ना केवल फाइबर का एक अच्छा स्रोत है लेकिन इसमें मौजूद प्रोटीन की मात्रा भी हैरान करने वाली है। और आप इस सब्ज़ी को ना नहीं कर सकते जिसमें कैंसर से बचाने वाले गुण भी हैं।

#5 काजू

Related image
प्रोटीन की मात्रा:

आधे कप में 5 ग्राम प्रोटीन प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा के साथ साथ काजू में मैग्नीशियम भी होता है जिसकी हमारे शरीर को रोज़ाना 20% ज़रूरत होती है। साथ ही इसमें विटामिन K भी होता है।


#6 बादाम

Image result for almond
प्रोटीन की मात्रा:

1/4 कप में 6 ग्राम प्रोटीन बादाम में भरपूर प्रोटीन तो होता ही है, साथ ही इसमें विटामिन E की भी अच्छी खासी मात्रा होती है जोकि त्वचा और बालों के लिए लाभदायक है। शरीर की रोज़ाना ज़रुरत का 61% मैग्नीशियम आपको बादाम से मिल सकता है।

#7 चने

Image result for chickpeas
प्रोटीन की मात्रा:

आधे कप में 6 ग्राम प्रोटीन चने के अंदर प्रोटीन और फाइबर दोनों होते हैं जिससे आप एक स्वादिष्ट डिप भी बना सकते हैं। आप इसे ब्रेड में मेयोनीज़ की जगह लगा सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल लज़ीज़ मफिन्स बनाने के लिए भी कर सकते हैं।


#8 पीनट और पीनट बटर

Image result for peanut butter
प्रोटीन की मात्रा:

1/4 कप में 7 ग्राम प्रोटीन पीनट बटर ना केवल स्वस्थ खाना बनाने के लिए बेहतर है बल्कि आप इससे और भी काफी कुछ बना सकते हैं। लोग पिज़्ज़ा के ऊपर भी इसका इस्तेमाल करते हैं। ध्यान रहे वही पीनट बटर लें जो 100 प्रतिशत नट्स से बना हो और उसमें अलग से चीनी न मिलाई गयी हो।

#9 मसूर की दाल

Image result for lentils
प्रोटीन की मात्रा:

आधे कप में 9 ग्राम प्रोटीन मसूर की दाल में कम कैलोरीज़ होती हैं, ज़्यादा फाइबर और ज़्यादा प्रोटीन से भरपूर मसूर की दाल आपकी डाइट को प्रोटीन युक्त और स्वस्थ बना सकती है। इतना ही नहीं मसूर की दाल खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है।

#10 ब्लैक बीन्स (काले सेम)

Image result for black beans
प्रोटीन की मात्रा:

1/2 कप में 7.6 ग्राम प्रोटीन प्रोटीन की अच्छी मात्रा के साथ साथ ब्लैक बीन्स में हृदय के लिए लाभदायक फाइबर, पोटैशियम, विटामिन B6 और भी कई चीज़ें होती हैं। आप ब्लैक बीन्स का इस्तेमाल ब्राऊनीज़ बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

App download animated image Get the free App now