गले में खराश होने पे तुरंत करें ये, मिलेगा आराम

गले में खराश होने पे तुरंत करें ये, मिलेगा आराम (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गले में खराश होने पे तुरंत करें ये, मिलेगा आराम (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जब गले में खराश हो जाती है, तो त्वरित राहत पाना प्राथमिकता बन जाती है। चाहे यह वायरल संक्रमण, एलर्जी या पर्यावरणीय परेशानियों के कारण हो, कुछ तात्कालिक उपाय असुविधा को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। गले की खराश से तुरंत राहत पाने के लिए ये कदम उठाए जाने चाहिए:-

youtube-cover

गले में खराश होने पे तुरंत करें ये, मिलेगा आराम (10 Remedies For Sore Throat In Hindi)

1. गर्म नमक वाले पानी से गरारे करें: एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर गरारे करने से गले की सूजन कम हो सकती है, दर्द कम हो सकता है और जलन या बैक्टीरिया दूर हो सकते हैं।

2. हाइड्रेटेड रहें: गले को नम रखने और आगे की जलन को रोकने के लिए पानी, हर्बल चाय या गर्म तरल पदार्थ जैसे तरल पदार्थों का खूब सेवन करें। ऐसे पेय पदार्थों से बचें जो निर्जलीकरण कर सकते हैं, जैसे कैफीनयुक्त या अल्कोहलयुक्त पेय।

3. थ्रोट लोजेंज या स्प्रे का प्रयोग करें: मेन्थॉल, शहद, या बेंज़ोकेन जैसी सामग्री वाले गले के लोजेंज या स्प्रे अस्थायी रूप से गले को सुन्न कर सकते हैं और दर्द से राहत दे सकते हैं।

4. शहद और नींबू: गर्म पानी में एक चम्मच शहद और ताजा नींबू का रस मिलाकर पीने से शहद के रोगाणुरोधी गुणों और नींबू के गले को ढकने वाले प्रभाव के कारण गले को आराम मिल सकता है।

5. भाप लेना: एक कटोरी गर्म पानी या भाप से भरे शॉवर से भाप लेने से गला गीला हो सकता है और आराम मिल सकता है, जिससे सूखेपन के कारण होने वाली परेशानी कम हो सकती है।

6. अपनी आवाज़ को आराम दें: ज़ोर से या ज़्यादा बोलकर अपनी आवाज़ पर दबाव डालने से बचें। अपनी आवाज़ को आराम देने से जलन कम करने और तेजी से ठीक होने में मदद मिल सकती है।

7. अदरक या हल्दी वाली गर्म चाय: अदरक या हल्दी वाली हर्बल चाय में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो गले की खराश को शांत करने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

8. हवा को नमी बनायें: हवा में नमी जोड़ने के लिए अपने कमरे में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें। शुष्क हवा गले की जलन को बढ़ा सकती है, और ह्यूमिडिफायर गले को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

9. ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक: इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन जैसी गैर-पर्ची दर्द निवारक दवाएं गले के दर्द और सूजन को कम कर सकती हैं। खुराक संबंधी निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।

10. आराम और उचित नींद: किसी भी बीमारी से उबरने के लिए आपके शरीर के लिए पर्याप्त आराम महत्वपूर्ण है।

याद रखें, ये उपचार रोगसूचक राहत प्रदान करते हैं और गले में खराश के अंतर्निहित कारण का समाधान नहीं कर सकते हैं। यदि गले में खराश कुछ दिनों से अधिक समय तक बनी रहती है, तेज बुखार, सांस लेने में कठिनाई जैसे गंभीर लक्षणों के साथ होती है, या यदि आपको जीवाणु संक्रमण का संदेह है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar