लहसुन के छिलकों के ये 10 फायदे जानना है जरूरी

लहसुन के छिलकों के ये 10 फायदे जानना है जरूरी (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
लहसुन के छिलकों के ये 10 फायदे जानना है जरूरी (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

लहसुन, दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों में एक प्रमुख घटक है, जो न केवल अपने तीखे स्वाद के लिए बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है। जबकि लहसुन के बल्ब आम तौर पर पाक और औषधीय उपयोग का केंद्र होते हैं, इसके छिलके, जिन्हें अक्सर अपशिष्ट के रूप में त्याग दिया जाता है, पोषक तत्वों और संभावित लाभों का खजाना रखते हैं। ये अनदेखे लहसुन के छिलके बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर हैं जो समग्र कल्याण में योगदान कर सकते हैं। नीचे लहसुन के छिलकों के कुछ आश्चर्यजनक फायदे दिए गए हैं:-

लहसुन के छिलकों के ये 10 फायदे जानना है जरूरी (10 Surprising Benefits of Garlic Peels In Hindi)

एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस: लहसुन के छिलकों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जैसे कि फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स और एलिसिन सहित ऑर्गनोसल्फर यौगिक। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों से लड़ने, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

हृदय स्वास्थ्य: अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन के छिलकों में पाए जाने वाले यौगिक हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायता कर सकते हैं। वे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को कम करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।

सूजन रोधी गुण: लहसुन के छिलकों में बायोएक्टिव यौगिकों के कारण सूजन रोधी गुण होते हैं। नियमित सेवन से शरीर में सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है, जो गठिया और हृदय रोगों सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा: लहसुन के प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले प्रभाव सर्वविदित हैं, और इसके छिलके भी अपवाद नहीं हैं। इनमें प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले यौगिक होते हैं जो संक्रमण और बीमारियों के खिलाफ शरीर की रक्षा तंत्र को मजबूत कर सकते हैं।

पाचन स्वास्थ्य: लहसुन के छिलकों का सेवन स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। छिलकों में मौजूद फाइबर मल त्याग को सुचारू रखते हैं और पाचन संबंधी परेशानी को कम करने में मदद करते हैं।

कैंसर से बचाव: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन के छिलकों में कैंसर रोधी गुण हो सकते हैं। उनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और ऑर्गेनोसल्फर यौगिक संभावित रूप से कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकते हैं और कुछ कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।

डिटॉक्सिफिकेशन: लहसुन के छिलके प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर के रूप में कार्य कर सकते हैं, जो शरीर को हानिकारक विषाक्त पदार्थों और भारी धातुओं को खत्म करने में सहायता करते हैं, जो पर्यावरण और कुछ खाद्य पदार्थों से जमा हो सकते हैं।

त्वचा का स्वास्थ्य: लहसुन के छिलके का रस ऊपर से लगाने से त्वचा को लाभ हो सकता है। छिलकों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को यूवी विकिरण से होने वाले नुकसान से बचाने और उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने में मदद कर सकते हैं।

प्राकृतिक कीटनाशक और विकर्षक: लहसुन के छिलकों की तेज़ सुगंध का उपयोग बगीचों या फसलों में प्राकृतिक कीटनाशक और कीट विकर्षक के रूप में किया जा सकता है, जिससे रासायनिक विकल्पों की आवश्यकता कम हो जाती है।

टिकाऊ और लागत प्रभावी: लहसुन के छिलकों का उपयोग प्रभावी ढंग से भोजन की बर्बादी को कम करता है, जिससे यह पर्यावरण के अनुकूल और लागत प्रभावी अभ्यास बन जाता है।

अंत में, लहसुन के छिलके हृदय स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने से लेकर पाचन और कैंसर की रोकथाम में सहायता करने तक कई प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। लहसुन के छिलकों को अपने आहार में शामिल करना या अन्य उद्देश्यों के लिए उनका उपयोग करना एक टिकाऊ और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक विकल्प हो सकता है। तो, अगली बार जब आप लहसुन तैयार करें, तो उनके उल्लेखनीय लाभ प्राप्त करने के लिए अक्सर उपेक्षित किए गए इन छिलकों की क्षमता का उपयोग करने पर विचार करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now