पतला होने के लिए अपनाएं 10 आसान उपाय

पतला होने के लिए अपनाएं 10 आसान उपाय (फोटो - sportskeedaहिंदी)
पतला होने के लिए अपनाएं 10 आसान उपाय (फोटो - sportskeedaहिंदी)

आपकी पर्सनालिटी आपकी लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है। आज के समय में पर्सनालिटी बहुत ज़रूरी है। आपकी फिटनेस आपकी पर्सनालिटी का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। एक फिट शरीर के लोग क्या-क्या नहीं करते। मोटापा या बढ़ता वजन किसी की भी पर्सनालिटी खराब कर सकता है। ऐसे में लोग कई प्रकार की डाइट, वर्कआउट अपनाते हैं लेकिन कभी कभी यह तरीके सफल नहीं हो पाते। खराब वजन की वजह से कई बीमारियां होने की संभावना बढ़ सकती है। ऐसे में हम आपके वजन कम करने के लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप अच्छी पर्सनालिटी और पतला शरीर पा सकते हैं।

पतला होने के लिए अपनाएं 10 आसान उपाय (Follow 10 Easy Steps To Become Slim In Hindi)

पानी का सेवन बढ़ा लें (Increase water intake) - पानी आपकी वजन कम होने में मदद कर सकता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को लगभग 24-30% अधिक बढ़ा सकता है। यदि आप खाना खाने से एक या डेढ़ घंटा पहले पानी पीते हैं तो इससे आपकी कुछ कैलोरीज़ बर्न होने में मदद मिलेगी।

ग्रीन टी पिएं (Drink green tea) - ग्रीन टी में बहुत से एंटी आक्सिडेंट होते हैं जैसे कि कैटेचिन्स,जो आपके फैट को तेजी से बर्न करने में मदद करते हैं और जो आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक रहते हैं।

कॉफ़ी (Drink Coffee) - कॉफी में पाया जाने वाला कैफ़ीन आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और इससे आपका वजन कम होने मे मदद मिलती है। कॉफी पीने से 10-29% तेजी से फैट बर्न होता है।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें (Be physically more active) - पतला होने के लिए ना केवल डाइट बल्कि वर्कआउट या व्यायाम (exercise) भी ज़रूर करें। व्यायाम शरीर को शेप में लाता है, वजन घटाता है और कैलोरी बर्न करने में सहायक है।

चीनी का सेवन छोड़ दें (Quit Sugar) - चीनी का सेवन कम से कम करें। यह आपके द्वारा खाया गया एक प्रकार का जहर ही होता है जो आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। चीनी से आपका मोटापा भी बढ़ता है, इसलिए आपको इसका सेवन या तो ब्राउन शुगर से रिप्लेस करना चाहिए या इसका सेवन बहुत कम करना चाहिए।

बाहर का तला-भुना खाना ना खाएं (Avoid Processed Foods) - अक्सर बाहर के खाने में अधिक तेल का उपयोग होता हैं। यह अधिक कैलोरी वाला खाना होता है जिससे मोटापा बढ़ता है और वजन में भी प्रभाव पड़ता है।

हरी सब्जियों और सलाद का सेवन हर भोजन के साथ करें (Eat green vegetables and salads) - भूख लगने पर सलाद का सेवन करें। हर मील में हरी सब्जियां और सलाद ज़रूर लें। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस रखेगा और शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी की पूर्ति होगी।

कम से कम 8 घंटे की नींद लें (Have adequate 8hour sleep) - आपके शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना बहुत ज़रूरी होता है। कम से कम 8 घंटे की नींद ना लेना भी वजन बढ़ने का कारण होता है।

पोरशन कंट्रोल करना सीखें (Portion control) - जब भी आपको वजन कम करना होता है तो आपको पोरशन कंट्रोल करना होता है। इसके लिए आप अपने खाने की मात्रा कम कर सकते हैं तथा आप छोटी प्लेट्स का प्रयोग कर सकते हैं।

शरीर को डेटॉक्स करें (Detox the body) - हफ्ते में 2 से 3 बार अपने शरीर को डेटॉक्स करें। डेटॉक्स के लिए आप डेटॉक्स ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। नींबू, खीरा, पुदीना, दालचीनी डेटॉक्स में मददगार होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now