oregano को अपनी डाइट में शामिल करने के तरीके

oregano को अपनी डाइट में शामिल करने के तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
oregano को अपनी डाइट में शामिल करने के तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

ओरेगानो, पुदीना परिवार से संबंधित एक सुगंधित जड़ी बूटी, न केवल इतालवी व्यंजनों का एक स्वादिष्ट अतिरिक्त है; यह असंख्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। इस बहुमुखी जड़ी-बूटी को अपने आहार में शामिल करने से न केवल व्यंजनों का स्वाद बढ़ता है बल्कि उनका पोषण मूल्य भी बढ़ता है।

oregano को अपनी डाइट में शामिल करने के तरीके (10 Ways to include oregano in your diet in hindi)

व्यंजनों के लिए मसाला: ओरेगानो का मजबूत स्वाद इसे विभिन्न व्यंजनों के लिए एक उत्कृष्ट मसाला बनाता है। सुगंधित और नमकीन स्वाद के लिए पिज़्ज़ा, पास्ता सॉस, भुनी हुई सब्जियाँ, या ग्रिल्ड मीट पर सूखे ओरेगानो छिड़कें।

इन्फ्यूज्ड तेल और सिरका: ओरेगानो को जैतून के तेल या सिरके में डुबाकर इन्फ्यूज्ड तेल या सिरका बनाएं। इन मिश्रित तरल पदार्थों का उपयोग सलाद ड्रेसिंग, मैरिनेड में किया जा सकता है, या एक विशिष्ट स्वाद जोड़ने के लिए व्यंजनों पर छिड़का जा सकता है।

हर्बल मक्खन या स्प्रेड: ब्रेड, क्रैकर, या पके हुए मांस और मछली के लिए टॉपिंग के रूप में स्वादिष्ट स्प्रेड बनाने के लिए नरम मक्खन या क्रीम चीज़ में कीमा बनाया हुआ ओरेगानो मिलाएं।

घर का बना मसाला मिश्रण: मांस, सूप और स्टू को मसाला देने के लिए घर का बना मसाला मिश्रण बनाने के लिए सूखे ओरेगानो को तुलसी, थाइम और मेंहदी जैसी अन्य जड़ी-बूटियों के साथ मिलाएं।

हर्बल चाय: सुखदायक हर्बल चाय तैयार करने के लिए ताजी या सूखी ओरेगानो की पत्तियों को गर्म पानी में भिगोएँ। माना जाता है कि ओरेगानो की चाय में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह पाचन में सहायता कर सकती है।

सलाद बढ़ाने वाला: हरे सलाद, पास्ता सलाद, या क्विनोआ या कूसकूस जैसे अनाज-आधारित सलाद में ताजी ओरेगानो की पत्ती डालकर सलाद में स्वाद बढ़ाएं।

घर का बना पेस्टो: ओरेगानो को तुलसी, लहसुन, पाइन नट्स, जैतून का तेल और परमेसन चीज़ के साथ मिलाकर पेस्टो व्यंजनों में उपयोग करें। इस पेस्टो का उपयोग पास्ता के लिए सॉस, सैंडविच के लिए स्प्रेड या ग्रिल्ड सब्जियों के लिए टॉपिंग के रूप में किया जा सकता है।

सूप और शोरबा के लिए स्वाद आसव: स्वाद की अतिरिक्त गहराई के लिए सूप, शोरबा और स्टॉक में सूखे ओरेगानो जोड़ें। यह टमाटर-आधारित सूप और सब्जी शोरबा के साथ असाधारण रूप से अच्छी तरह से मेल खाता है।

ग्रिल्ड या भुने हुए व्यंजन: मांस, समुद्री भोजन या सब्जियों को ग्रिल करने या भूनने से पहले उन पर भूमध्यसागरीय स्वाद डालने के लिए ओरेगानो छिड़कें।

घर का बना ब्रेड या क्रैकर: पके हुए माल को एक जड़ी-बूटी, सुगंधित स्पर्श देने के लिए ब्रेड या क्रैकर के आटे में सूखे ओरेगानो को मिलाएं।

अपने भोजन में ओरेगानो को शामिल करने के इन विविध तरीकों की खोज करके, आप न केवल स्वाद को बढ़ाते हैं बल्कि इसके स्वास्थ्य-संवर्धन गुणों का भी उपयोग करते हैं, जिससे यह आपके पाक भंडार में एक मूल्यवान अतिरिक्त बन जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar