फाइबर इंटेक बढ़ाने के 10 तरीके

फाइबर इंटेक बढ़ाने के 10 तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
फाइबर इंटेक बढ़ाने के 10 तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

स्वस्थ पाचन तंत्र, नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और विभिन्न पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए फाइबर का सेवन बढ़ाना महत्वपूर्ण है। फाइबर का सेवन बढ़ाने के प्रभावी तरीके यहां दिए गए हैं:-

फाइबर इंटेक बढ़ाने के 10 तरीके (10 Ways to increase fiber intake in hindi)

साबुत अनाज: परिष्कृत अनाज के बजाय ब्रेड, पास्ता, चावल और अनाज की साबुत अनाज किस्मों का चयन करें। इनमें अधिक फाइबर और पोषक तत्व होते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और तृप्ति की भावना प्रदान करते हैं।

फल और सब्जियाँ: भोजन और नाश्ते में विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियाँ शामिल करें। ये फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। जामुन, सेब, संतरे, ब्रोकोली, गाजर, और पत्तेदार सब्जियाँ उत्कृष्ट विकल्प हैं।

फलियां और बीन्स: बीन्स, दाल, छोले और मटर उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ हैं। इन्हें सूप, सलाद या मुख्य व्यंजनों में शामिल करने से प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्व मिलते हुए फाइबर का सेवन काफी बढ़ जाता है।

मेवे और बीज: नाश्ते में बादाम, चिया बीज, अलसी और कद्दू के बीज जैसे मेवे और बीज खाएं। वे फाइबर, स्वस्थ वसा और विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं।

उच्च फाइबर स्नैक्स: संतोषजनक और पौष्टिक बढ़ावा देने के लिए फाइबर युक्त स्नैक्स जैसे पॉपकॉर्न, साबुत फल, या ह्यूमस या नट बटर के साथ सब्जी की छड़ें चुनें।

फाइबर की खुराक: यदि केवल आहार के माध्यम से दैनिक फाइबर की जरूरतों को पूरा करना चुनौतीपूर्ण है, तो साइलियम भूसी या मिथाइलसेलुलोज जैसे फाइबर की खुराक एक विकल्प हो सकती है। हालाँकि, समग्र स्वास्थ्य लाभ के लिए संपूर्ण खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता देना सबसे अच्छा है।

धीरे-धीरे वृद्धि: अपने शरीर को समायोजित करने की अनुमति देने के लिए धीरे-धीरे उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का परिचय दें। अचानक वृद्धि से सूजन या गैस जैसी पाचन संबंधी असुविधा हो सकती है, इसलिए धीरे-धीरे फाइबर का सेवन बढ़ाना महत्वपूर्ण है।

जलयोजन: फाइबर का सेवन बढ़ाते समय खूब पानी पियें। फाइबर पाचन में सहायता के लिए पानी को अवशोषित करता है, इसलिए हाइड्रेटेड रहने से कब्ज को रोकने में मदद मिलती है और रेशेदार खाद्य पदार्थों का उचित पाचन सुनिश्चित होता है।

लेबल पढ़ना: किराने की खरीदारी करते समय फाइबर सामग्री के लिए खाद्य लेबल की जाँच करें। उच्च फाइबर सामग्री और कम अतिरिक्त शर्करा या प्रसंस्कृत सामग्री वाले उत्पादों का चयन करें।

भोजन योजना: ऐसे भोजन की योजना बनाएं जिसमें विभिन्न उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ शामिल हों। सूप, फ्राइज़, सलाद और अनाज के कटोरे फाइबर का सेवन बढ़ाने के लिए बहुमुखी विकल्प हैं।

विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के माध्यम से फाइबर का सेवन बढ़ाने से बेहतर पाचन को बढ़ावा मिलता है, वजन प्रबंधन में सहायता मिलती है और पुरानी बीमारियों का खतरा कम होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar