कोलेस्ट्रॉल कम करने के 10 तरीके

कोलेस्ट्रॉल कम करने के 10 तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कोलेस्ट्रॉल कम करने के 10 तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हृदय स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, विशेष रूप से LDL कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोगों में योगदान कर सकता है। सौभाग्य से, हृदय-अनुकूल जीवनशैली अपनाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। यहां आहार विकल्पों, व्यायाम और समग्र कल्याण के माध्यम से कोलेस्ट्रॉल कम करने की 10 प्रभावी रणनीतियाँ दी गई हैं।

youtube-cover

कोलेस्ट्रॉल कम करने के 10 तरीके (10 ways to reduce cholesterol in hindi)

स्वस्थ आहार: फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और दुबले प्रोटीन से भरपूर आहार पर ध्यान दें। नट्स, बीजों और जैतून के तेल में पाए जाने वाले स्वास्थ्यवर्धक वसा का चयन करते हुए संतृप्त और ट्रांस वसा को कम करें।

घुलनशील फाइबर बढ़ाएँ: जई, बीन्स, दाल और फलों जैसे खाद्य पदार्थों में घुलनशील फाइबर अधिक होता है, जो LDL ("खराब") कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है।

नियमित व्यायाम: सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की मध्यम तीव्रता वाला व्यायाम करने का लक्ष्य रखें। शारीरिक गतिविधि HDL ("अच्छा") कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकती है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम कर सकती है।

शराब सीमित करें: अत्यधिक शराब का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है। संयम कुंजी है; अल्कोहल को अनुशंसित मात्रा तक सीमित करें।

धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, जिससे फैटी जमा का निर्माण होता है। धूम्रपान छोड़ने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

स्वस्थ वसा: अपने आहार में स्वस्थ वसा के स्रोतों जैसे एवोकाडो, नट्स, बीज और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर वसायुक्त मछली को शामिल करें।

भाग नियंत्रण: अधिक खाने से बचने के लिए भाग के आकार पर ध्यान दें। यदि अत्यधिक सेवन किया जाए तो स्वस्थ खाद्य पदार्थ भी उच्च कोलेस्ट्रॉल में योगदान कर सकते हैं।

चीनी का सेवन कम करें: अत्यधिक चीनी के सेवन से ट्राइग्लिसराइड का स्तर बढ़ सकता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल प्रभावित हो सकता है। अतिरिक्त शर्करा को सीमित करें और मिठास के प्राकृतिक स्रोतों का चयन करें।

वज़न प्रबंधन: संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखें। अतिरिक्त वजन कम करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार हो सकता है।

दवा: कुछ मामलों में, केवल जीवनशैली में बदलाव ही पर्याप्त नहीं हो सकता है। जीवनशैली में बदलाव पर्याप्त नहीं होने पर आपका डॉक्टर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद के लिए स्टैटिन जैसी दवाएं लिख सकता है।

याद रखें, इन परिवर्तनों को महत्वपूर्ण परिणाम दिखाने में समय लग सकता है, और अपने आहार या व्यायाम की दिनचर्या में महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है, खासकर यदि आपके पास कोई मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति है या आप दवा ले रहे हैं। प्रगति का आकलन करने और समायोजन करने के लिए नियमित जांच और कोलेस्ट्रॉल स्तर की निगरानी महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar