इस मौसम में सोंठ के पानी पीने के 12 फायदे

इस मौसम में सोंठ के पानी पीने के 12 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इस मौसम में सोंठ के पानी पीने के 12 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

इस मौसम में सोंठ का पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, जिससे यह आपकी दिनचर्या में शामिल करना एक समझदारी भरा काम है। जिंजिबर ऑफिसिनेल पौधे से प्राप्त अदरक, अपने चिकित्सीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है और सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में इसका उपयोग किया जाता रहा है। जब सोंठ के पानी के रूप में इसका सेवन किया जाता है, तो इसके फायदे बढ़ जाते हैं। इस मौसम में सोंठ के पानी के सेवन के फायदों पर प्रकाश डालने वाले 12 मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं:-

इस मौसम में सोंठ के पानी पीने के 12 फायदे (12 Benefits Of Drinking Dry Ginger Water In This Season In Hindi)

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है: सोंठ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और इसमें प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुण होते हैं, जो शरीर को मौसमी बदलावों के दौरान होने वाले संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

श्वसन समस्याओं से राहत: अदरक में मौजूद वाष्पशील तेल खांसी, सर्दी और जमाव जैसी श्वसन समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं, जिससे यह ठंड के मौसम में एक मूल्यवान सहयोगी बन जाता है।

पाचन में सहायक: सोंठ का पानी पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो बेहतर पाचन में सहायता कर सकता है, सूजन को कम कर सकता है और पेट की परेशानी को कम कर सकता है।

मतली को शांत करता है: अदरक का उपयोग लंबे समय से मतली और मोशन सिकनेस के इलाज के रूप में किया जाता रहा है, जिससे यह यात्रा या मौसम परिवर्तन के दौरान ऐसी समस्याओं से ग्रस्त लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बन गया है।

सूजन रोधी प्रभाव: इसके सूजन रोधी गुण मौसमी बदलावों से संबंधित जोड़ों के दर्द या सूजन का अनुभव करने वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

परिसंचरण को बढ़ावा देता है: सोंठ का पानी रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकता है, जो ठंड के महीनों के दौरान विशेष रूप से उपयोगी होता है जब परिसंचरण संबंधी समस्याएं अधिक प्रचलित होती हैं।

श्वसन संक्रमण से लड़ता है: अदरक के रोगाणुरोधी गुण श्वसन संक्रमण से निपटने में मदद करते हैं, जो सामान्य मौसमी बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

मासिक धर्म की असुविधा से राहत देता है: महिलाओं के लिए, सोंठ का पानी मासिक धर्म की ऐंठन और परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे इस मौसम में राहत की भावना को बढ़ावा मिलता है।

ठंड के मौसम में गर्माहट: अदरक शरीर में आंतरिक गर्मी पैदा करता है, जिससे ठंड के दिनों में गर्मी और आराम मिलता है।

रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करता है: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में सहायता कर सकता है, जो फायदेमंद हो सकता है, खासकर छुट्टियों के मौसम के दौरान मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए जब शर्करा युक्त व्यंजन प्रचुर मात्रा में होते हैं।

वजन प्रबंधन का समर्थन करता है: संतुलित आहार में सूखे अदरक के पानी को शामिल करने से वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह भूख को नियंत्रित करने और चयापचय में सुधार करने में मदद कर सकता है।

तनाव और चिंता को कम करता है: अदरक के सुखदायक गुण दिमाग पर शांत प्रभाव डाल सकते हैं, तनाव और चिंता को कम कर सकते हैं जो कभी-कभी मौसमी बदलावों के साथ हो सकते हैं।

इन लाभों का आनंद लेने के लिए, बस सूखे अदरक के कुछ स्लाइस को लगभग 10 मिनट तक गर्म पानी में भिगोएँ, छान लें और उस पानी को पी लें। हालाँकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि हालांकि अदरक का पानी अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए, खासकर कुछ चिकित्सीय स्थितियों वाले व्यक्तियों के लिए। किसी भी पूरक या आहार परिवर्तन के साथ, सूखे अदरक के पानी को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना उचित है, खासकर यदि आपको कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य चिंता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now