खराब (LDL) कोलेस्ट्रॉल को कम करने के 12 घरेलू उपचार

खराब (LDL) कोलेस्ट्रॉल को कम करने के 12 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
खराब (LDL) कोलेस्ट्रॉल को कम करने के 12 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

LDL (low-density lipoprotein - कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल को कम करना, जिसे अक्सर "खराब" कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक है। जबकि स्टेटिन दवाओं जैसे चिकित्सा हस्तक्षेप उपलब्ध हैं, कई प्रभावी घरेलू उपचार और जीवनशैली में बदलाव हैं जो LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने और कम करने में मदद कर सकते हैं।

खराब (LDL) कोलेस्ट्रॉल को कम करने के 12 घरेलू उपचार (12 Home remedies to reduce bad (LDL) cholesterol in hindi)

youtube-cover

आहार संबंधी संशोधन

घुलनशील फाइबर बढ़ाएँ: घुलनशील फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे जई, बीन्स, दाल, फल और सब्जियाँ, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। घुलनशील फाइबर पाचन तंत्र में कोलेस्ट्रॉल को बांधता है, इसके अवशोषण को रोकता है।

स्वस्थ वसा: संतृप्त वसा (लाल मांस और पूर्ण वसा वाले डेयरी में पाए जाने वाले) को असंतृप्त वसा जैसे जैतून का तेल, एवोकाडो और वसायुक्त मछली से बदलें। ये वसा आपके कोलेस्ट्रॉल प्रोफ़ाइल में सुधार कर सकते हैं।

फाइटोस्टेरॉल: कुछ मार्जरीन और गरिष्ठ खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले प्लांट स्टेरोल्स और स्टैनोल, आंत में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोक सकते हैं।

नट्स: बादाम, अखरोट और अन्य नट्स में स्वस्थ वसा की मात्रा अधिक होती है और अगर इनका कम मात्रा में सेवन किया जाए तो ये एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं।

वसायुक्त मछली: सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकते हैं।

नियमित व्यायाम

नियमित शारीरिक गतिविधि, जैसे तेज चलना, साइकिल चलाना या तैराकी में संलग्न होने से एचडीएल (उच्च घनत्व लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल ("अच्छा" कोलेस्ट्रॉल) बढ़ सकता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम का लक्ष्य रखें।

वज़न प्रबंधन

अतिरिक्त वजन कम करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल काफी कम हो सकता है। स्वस्थ शरीर का वजन समग्र हृदय स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है।

धूम्रपान छोड़ने

धूम्रपान न केवल रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है बल्कि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। धूम्रपान छोड़ने से आपके समग्र कोलेस्ट्रॉल प्रोफ़ाइल में सुधार हो सकता है।

शराब का सेवन सीमित करें

अत्यधिक शराब के सेवन से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। यदि आप शराब का सेवन करते हैं, तो कम मात्रा में करें।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ

उच्च एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे जामुन, खट्टे फल और गहरे हरे पत्ते, रक्त वाहिकाओं को क्षति से बचा सकते हैं और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने से, जिसमें कैटेचिन नामक यौगिक होता है, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

लहसुन

लहसुन को कोलेस्ट्रॉल के निम्न स्तर से जोड़ा गया है। आप इसे अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं या लहसुन की खुराक ले सकते हैं, लेकिन खुराक लेने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

हल्दी

हल्दी में सक्रिय यौगिक करक्यूमिन में सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। अपने खाना पकाने में हल्दी जोड़ें या हल्दी की खुराक पर विचार करें।

नियमित स्वास्थ्य जांच

नियमित चिकित्सा जांच आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर और समग्र हृदय स्वास्थ्य की निगरानी में मदद कर सकती है। यदि आवश्यक हो, तो स्वास्थ्य सेवा प्रदाता दवा या आगे के हस्तक्षेप की सिफारिश कर सकते हैं।

तनाव में कमी दीर्घकालिक

तनाव हृदय रोग में योगदान कर सकता है। ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम और योग जैसे अभ्यास तनाव को प्रबंधित करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ सीमित करें

कई फास्ट फूड और पैकेज्ड स्नैक्स में पाए जाने वाले प्रोसेस्ड और ट्रांस फैट एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकते हैं। इन वस्तुओं का सेवन कम से कम करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now