अरबी के पत्ते खाने के हैरान कर देने वाले 12 फायदे

अरबी के पत्ते खाने के हैरान कर देने वाले 12 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अरबी के पत्ते खाने के हैरान कर देने वाले 12 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अरबी की पत्तों, जिन्हें कोलोकेशिया पत्तियाँ या अरबी की पत्तियाँ भी कहा जाता है, एक कम जाने जाने वाली परंपरागत लेकिन अत्यधिक पोषणसम्पन्न हरी सब्जी है। ये विभिन्न परिपक्वता, विशेष रूप से भारतीय और दक्षिणपूर्व एशियाई खानपान में आमतौर से उपयोग की जाती हैं। स्वादिष्ट स्वाद और रसोईघर में विविधता के अलावा, अरबी की पत्तियाँ कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं। यहाँ कुछ कारण हैं कि आपके आहार में अरबी की पत्तों को शामिल करने से लाभकारी हो सकता है:-

अरबी के पत्ते खाने के हैरान कर देने वाले 12 फायदे (12 surprising benefits of eating arbi leaves in hindi)

1. पोषण से समृद्ध: अरबी की पत्तियाँ विटामिन A और C, कैल्शियम, आयरन और आहारिक फाइबर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर हैं। ये पोषण अवस्था और भलाई में योगदान करते हैं।

2. हृदय स्वास्थ्य: अरबी की पत्तियों में उच्च पोटैशियम सामग्री होती है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है और हृदय संबंधित समस्याओं के जोखिम को कम कर सकती है। आहारिक फाइबर की उपस्थिति आयसकलेस्ट्रोल स्तर बनाए रखने में भी मदद करती है।

3. पाचन स्वास्थ्य: अरबी की पत्तियों में आहारिक फाइबर स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में मदद करती है और कब्ज को रोकने और सहज मलत्याग में मदद करती है।

4. हड्डी स्वास्थ्य: पत्तियाँ मजबूत हड्डियों की देखभाल और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने के लिए कैल्शियम का अच्छा स्रोत है।

5. शांतिकारक गुण: अरबी की पत्तियों में शांतिकारक गुणधर्म वाले यौगिक होते हैं जो शरीर में सूजन संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं।

6. दृष्टि संरक्षण: अरबी की पत्तियों में पाया जाने वाला विटामिन A अच्छी दृष्टि बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। यह रात्रि अंधापन और आयुस्कृत मैक्युलर डिजेनरेशन को रोकने में मदद करता है।

7. प्रतिरोधक प्रणाली का समर्थन: अरबी की पत्तियों में पाया जाने वाला विटामिन C प्रतिरोधक प्रणाली को बढ़ावा देता है और शरीर को संक्रमणों और बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

8. एंटीऑक्सीडेंट शक्ति: अरबी की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कोशिकाओं को ऑक्सिडेटिव तनाव से सुरक्षित करते हैं और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं।

9. वजन प्रबंधन: अरबी की पत्तियों में आहारिक फाइबर से पूरी भरपूरी भावना पैदा होती है, जिससे भोजन में अत्यधिक खाने से बचा जा सकता है।

10. मधुमेह प्रबंधन: अरबी की पत्तियों की आहारिक फाइबर और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण, रक्त शर्करा स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, जिससे डायबिटीज के व्यक्तियों के लिए उपयुक्त हो सकती है।

11. त्वचा स्वास्थ्य: अरबी की पत्तियों में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिनसे त्वचा स्वस्थ बनाने में मदद मिलती है, आयुस्कृति के संकेतों का सामना करने में मदद करते हैं और एक तेजता देते हैं।

12. मानसिक स्वास्थ्य: अरबी की पत्तियों में विटामिन B6 जैसे पोषणसम्पन्न तत्व होते हैं, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य और मानसिक क्रिया का समर्थन करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now