वजन कम (weight loss) करने के दमदार घरेलू नुस्खे

वजन कम (weight loss) करने के दमदार घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
वजन कम (weight loss) करने के दमदार घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जीवनशैली में बदलाव और प्राकृतिक घरेलू उपचारों के संयोजन से तेजी से वजन कम किया जा सकता है। अतिरिक्त वजन कम करने में आपकी मदद के लिए यहां कुछ प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं:-

वजन कम (weight loss) करने के दमदार घरेलू नुस्खे (15 Home Remedies For Quick Weight Loss In Hindi)

गर्म नींबू पानी पिएं: अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी में ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाकर करें। यह पाचन में सहायता करता है, चयापचय को बढ़ावा देता है और शरीर को विषमुक्त करता है।

ग्रीन टी: चीनी युक्त पेय पदार्थों को ग्रीन टी से बदलें, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो वसा जलने को बढ़ा सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

सेब का सिरका: सेब के सिरके को पानी में घोलें और भोजन से पहले इसका सेवन करें। यह भूख को नियंत्रित करने और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकता है।

करी पत्ते: रोजाना खाली पेट कुछ करी पत्ते चबाएं। ये पत्तियां शरीर की चर्बी और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती हैं।

शहद और दालचीनी: गर्म पानी में शहद और दालचीनी पाउडर मिलाएं और इसे सुबह या सोने से पहले पिएं। यह संयोजन वजन घटाने और पाचन में सुधार करने में सहायता कर सकता है।

एलोवेरा: एलोवेरा जूस चयापचय को बढ़ावा देता है, सूजन को कम करता है और विषहरण में सहायता करता है। प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में सेवन करें।

अदरक: अदरक की चाय बनाएं या अपने भोजन में कसा हुआ अदरक शामिल करें। अदरक चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और भूख कम कर सकता है।

सौंफ के बीज: पाचन में सहायता और लालसा को रोकने के लिए भोजन के बाद सौंफ के बीज चबाएं।

त्रिफला: यह आयुर्वेदिक उपचार पाचन में सुधार और शरीर को विषमुक्त करने में मदद करता है, जिससे वजन घटाने के प्रयासों में मदद मिलती है।

नारियल तेल: अपने खाना पकाने के तेल को नारियल तेल से बदलें, जिसमें मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स होते हैं जो चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें: भूख को नियंत्रित करने, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और वजन घटाने में सहायता के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं।

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ: अपने आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। वे आपका पेट भरा रखते हैं और ज़्यादा खाने से रोकते हैं।

भाग नियंत्रण: अधिक खाने से बचने के लिए ध्यानपूर्वक खाने का अभ्यास करें और भाग के आकार को नियंत्रित करें।

नियमित व्यायाम: इन घरेलू उपचारों को नियमित व्यायाम दिनचर्या के साथ मिलाएं, जिसमें हृदय संबंधी गतिविधियाँ और शक्ति प्रशिक्षण शामिल हैं।

अच्छी नींद लें: पर्याप्त नींद लें क्योंकि यह भूख और चयापचय से संबंधित हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करती है।

याद रखें, तेजी से वजन घटाने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए। दीर्घकालिक सफलता के लिए प्रति सप्ताह 1-2 पाउंड धीरे-धीरे और टिकाऊ वजन घटाने का लक्ष्य रखें। वजन घटाने का कोई भी नया तरीका शुरू करने से पहले, किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें, खासकर यदि आपको कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या है। एक समग्र दृष्टिकोण, जिसमें संतुलित आहार, शारीरिक गतिविधि और ये घरेलू उपचार शामिल हैं, सर्वोत्तम परिणाम देंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now