घुंघराले बालों को नैचुरली स्ट्रेट करने के 15 जादुई तरीके

घुंघराले बालों को नैचुरली स्ट्रेट करने के 15 जादुई तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
घुंघराले बालों को नैचुरली स्ट्रेट करने के 15 जादुई तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

घुंघराले, चमकदार और स्वस्थ बाल किसी के भी खूबसूरती में चमक डाल सकते हैं। हमारे बाल वायु प्रदूषण, अधिक हेयर स्टाइलिंग और गलत आहार के कारण कई समस्याओं का सामना करते हैं। बालों की स्वस्थ देखभाल और नैचुरली स्ट्रेट करने के लिए यहाँ कुछ जादूई तरीके हैं:-

घुंघराले बालों को नैचुरली स्ट्रेट करने के 15 जादुई तरीके (15 Magical ways to straighten curly hair naturally in hindi)

youtube-cover

नारियल का दूध और नींबू का रस

नारियल का दूध और ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और धोने से पहले इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें। नींबू के रस में मौजूद एसिड कर्ल को आराम देने में मदद कर सकता है और नारियल का दूध आपके बालों को पोषण देगा।

एलोवेरा

एलोवेरा जेल बालों को सीधा करने के लिए बेहतरीन है। अपने बालों पर पर्याप्त मात्रा में लगाएं, कंघी करें और धोने से पहले इसे एक घंटे तक लगा रहने दें। एलोवेरा बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने और सीधा करने में मदद करता है।

दूध और शहद

एक कप दूध में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इसे अपने बालों में लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें, फिर धो लें। दूध में मौजूद प्रोटीन आपके बालों को सीधा करने में मदद कर सकता है और शहद नमी और चमक जोड़ता है।

जैतून का तेल

थोड़ा जैतून का तेल गर्म करें और इससे अपने बालों में मालिश करें। अपने बालों को गर्म तौलिये में लपेटें और इसे लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। जैतून का तेल गहरी कंडीशनिंग प्रदान करता है और फ्रिज़ को कम करने और कर्ल को आराम देने में मदद कर सकता है।

अंडा और जैतून का तेल मास्क

एक अंडे को फेंटें और इसे जैतून के तेल के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं, 45 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। अंडे में मौजूद प्रोटीन आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है, जिससे वे सीधे दिखते हैं।

मेंहदी पेस्ट

मेंहदी अपने प्राकृतिक बालों को सीधा करने के गुणों के लिए जानी जाती है। मेहंदी पाउडर और पानी या दही को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों पर लगाएं, सूखने दें और धो लें।

चावल का पानी

अपने बालों को चावल के पानी से धोएं। ऐसा माना जाता है कि किण्वित चावल का पानी समय के साथ बालों को सीधा करने में मदद करता है। यह चमक और चिकनाई भी बढ़ाता है।

शहद और दही का मास्क

शहद और दही को मिलाएं और इस मास्क को अपने बालों पर लगाएं। इसे धोने से पहले इसे लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें। दही आपके बालों को कंडीशन और सीधा करने में मदद कर सकता है।

ब्रश और हवा में सुखाएं

अपने बालों को धोने के बाद, अपने बालों में धीरे से कंघी करने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी या एक विशेष उलझने वाले ब्रश का उपयोग करें। अपने बालों को धीरे से सीधा खींचते हुए हवा में सूखने दें। यह विधि ढीले कर्ल वाले लोगों के लिए अच्छा काम कर सकती है।

ब्रेडिंग

अपने गीले बालों को कई चोटियों में बांट लें और उन्हें रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब आप सुबह चोटी खोलेंगी, तो आपके बाल लहरदार और सीधे दिखेंगे।

रेशम का तकिया

रेशम के तकिए पर सोने से आपके बालों पर घर्षण कम करने में मदद मिल सकती है, जो आपके कर्ल को बहुत अधिक उलझने और घुंघराले होने से बचा सकता है।

ठंडे पानी से कुल्ला

अपने बालों को धोने के बाद, बालों के क्यूटिकल्स को बंद करने और बालों का झड़ना कम करने के लिए इसे ठंडे पानी से धो लें।

संतुलित आहार और जलयोजन

एक अच्छी तरह से संतुलित आहार और उचित जलयोजन स्वस्थ बालों में योगदान दे सकता है, जिससे यह अधिक नियंत्रित हो जाता है और झड़ने की संभावना कम हो जाती है।

नियमित ट्रिमिंग

दोमुंहे बालों को हटाने के लिए नियमित बाल कटाने से आपके बाल सीधे और स्वस्थ दिख सकते हैं।

गर्मी और रसायनों से बचें

अपने बालों के प्राकृतिक कर्ल पैटर्न और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, अत्यधिक हीट स्टाइलिंग और रासायनिक उपचार से बचें।

अंत में, ये प्राकृतिक तरीके कठोर गर्मी या रासायनिक उपचार का सहारा लिए बिना कुछ हद तक घुंघराले बालों को सीधा करने में आपकी मदद कर सकते हैं। ध्यान रखें कि परिणाम आपके बालों के प्रकार और उपयोग की गई विशिष्ट विधि के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। धैर्य रखें, क्योंकि प्राकृतिक तरीकों से आपके बालों की बनावट में महत्वपूर्ण बदलाव देखने के लिए अक्सर समय और निरंतरता की आवश्यकता होती है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now