गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान

गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान (sportskeeda Hindi)
गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान (sportskeeda Hindi)

जैसे ही सर्दियों का मौसम शुरू होता है, लोग गर्म पानी (Hot Water) से नहाना शुरू कर देते हैं। मगर, कई लोगों को गर्म पानी की बौछार से ही त्वचा में जलन, लालिमा, खुजली जैसी समस्या होने लग जाती है। वहीं, गर्म पानी से नहाने पर त्वचा की प्राकृतिक नमी का कारण बनता है, जिससे त्वचा को स्वस्थ रखने वाले प्राकृतिक तेल, वसा और प्रोटीन की कमी हो सकती है। इसलिए कुछ लोग ज्यादा गर्म पानी से नहाने से परहेज करते हैं। तो चलिए जानते हैं गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान।

youtube-cover

गर्म पानी से नहाने के फायदे - Benefits of Bathing With Hot Water in Hindi

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद मिलती है -

जब कोई व्यक्ति गर्म पानी से नहाता है तो इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और ब्लड क्लॉट बनने का खतरा कम होता है। इसके साथ ही इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

अच्छी नींद आती है -

अगर कोई सोने से पहले गर्म पानी से नहाता है तो इससे सिरदर्द ठीक होता है और अच्छी नींद आती है। दरअसल, ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि गर्म पानी शरीर के तापमान को बढ़ाता है और शरीर की मांसपेशियों को आराम देता है। इसके साथ ही इससे शारीरिक और मानसिक शांति भी मिलती है।

गर्म पानी से नहाने के नुकसान - 5 Side Effects of Bathing With Hot Water in Hindi

ड्राई स्किन की समस्या -

अगर कोई ज्यादा गर्म पानी से नहाता है तो इसकी वजह से शरीर का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को ड्राई स्किन (Dry Skin) , खुजली और लाल चकत्ते की परेशानी हो सकती है। अगर किसी की स्किन सेंसिटिव है, तो उन्हें गर्म पानी से बिल्कुल भी नहीं नहाना चाहिए।

बालों के लिए हानिकारक होता है -

अगर कोई अपने बालों (Hair) को गलती से भी गर्म पानी से धो लें तो इसकी वजह से बालों को नुकसान होता है। क्योंकि गर्म पानी स्कैल्प की नमी खत्म कर देता है। जिसकी वजह से बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचता है और हेयर फॉल जैसी समस्याएं होने लगती है।

आंखों के लिए हानिकारक -

ज्यादा गर्म पानी से नहाने पर आंखों (Eyes) की भी नमी खो जाती है, जिससे आंखों में खुजली की परेशानी हो सकती है।

पुरुषों की फर्टिलिटी पर असर होता है -

कहा जाता है कि, गर्म पानी से ज्यादा देर तक नहाने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है। वहीं, जिन्हें पहले ही फर्टिलिटी प्रॉब्लम (Fertility Problem) हो उन्हें गर्म पानी से बिल्कुल भी नहीं नहाना चाहिए।

चेहरे पर झुर्रियां आती हैं -

गर्म पानी से नहाने से शरीर का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। इसलिए इससे चेहरे पर झुर्रियां जल्दी आने लगती हैं। जब भी मुंह साफ करना हो तो उसके लिए ठंडा पानी का इस्तेमाल करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan