Create

सब्जा खाने के 2 फायदे व 2 नुकसान: Sabja Khaane Ke 2 Fayde Aur 2 Nuksaan 

सब्जा को खाने से या उसके बीज को खाने से होते हैं कई फायदे तो वहीं गलत सेवन से होते हैं कई नुकसान (फोटो: Healthunbox)
सब्जा को खाने से या उसके बीज को खाने से होते हैं कई फायदे तो वहीं गलत सेवन से होते हैं कई नुकसान (फोटो: Healthunbox)

सब्जा का इस्तेमाल आपने अपने घर में होते हुए देखा होगा। विविधताओं से भरे हमारे देश में एक ही सब्जी के कई नाम होते हैं। उत्तर भारत में प्याज कही जाने वाली सब्जी को मुंबई में कांदा कहा जाता है तो वहीं आलू को बटाटा नाम दे दिया जाता है। इसी प्रकार से सब्जा का नाम आपके क्षेत्र में अलग होगा लेकिन उससे होने वाले लाभ और नुकसान नहीं।

पेट, पीठ और सोच हर इंसान की अलग अलग है। इन तीनों के अलग होने के कारण ही हर कोई अलग तरीके का भोजन खाता है, अलग प्रकार का बोझ अपने जीवन में लेकर चलता है और सोच के आधार पर काम करता है। इसी तरह से सब्जा को लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन कुछ लोगों को इससे नुकसान भी होते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको उसके बारे में ही बताने वाले हैं।

सब्जा खाने के 2 फायदे व 2 नुकसान: Sabja Khaane Ke 2 Fayde Aur 2 Nuksaan

फायदे

वजन घटाने में मददगार: reduces weight

वजन घटाना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं है। अगर आप भी ऐसे विचार रखते हैं तो उन्हें आज ही बदल दें। सब्जा से ऐसा करना संभव है। सब्जा को सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है। आपको अपने शरीर को फिट करना है और बाकी तो स्वयं हो जाएगा। इसके लिए इसको एक कटोरी भर लेकर उसकी सब्जी बनाएं और लाभ पाएं।

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है: Reduces Blood Sugar Level

ब्लड शुगर लेवल के बढे हुए स्तर को कम करने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। अगर आपकी सेहत अब आपके हाथ से बाहर हो रही है तो उसे वापस कंट्रोल करने का ये एक अच्छा साधन है। सेहत और उसमें भी ब्लड शुगर अगर नियंत्रित नहीं हुई तो काफी परेशानी होगी।

नुकसान

अधिक मात्रा में खाने से पेट हो सकता है खराब: Excess quantity can impact stomach

पेट ही सेहत का केंद्र है और अगर आप अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो आपको अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। वैसे भी किसी भी चीज को अधिक मात्रा में खाने से दिक्कत तो होती ही है। ये बात सब्जा के लिए भी सच है। इस बात का ध्यान रखें और अपनी सेहत को बिगड़ने ना दें।

दिमाग के मरीज अपने चिकिस्तक से पूछकर ही खाएं वरना हो सकता है नुकसान: Mental Health patients should consult their doctor

दिमाग शरीर का केंद्र है जिस तरह से पेट सेहत का केंद्र है। अगर आप किसी मानसिक बीमारी से दो चार हो रहे हैं तो आपको इसका सेवन अपने डॉक्टर से पूछकर करना चाहिए। वैसे इसका कोई नुकसान नहीं है लेकिन कई बार मानसिक दवाइयों में मौजूद तत्व कुछ लोगों को बड़ी घातक मानसिक बीमारी से निजात दिलाने के लिए होते हैं। ऐसे में किसी भी दवाई का आपस में मिलना सही नहीं होगा। सब्जा भी रोगों को भगाने की एक दवाई है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment