Create

लीची की पत्तियों के 2 उपयोग और 3 फायदे : 2 Uses And 3 Benefits Of Litchi Leaves

लीची की पत्तियों के 2 उपयोग और 3 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
लीची की पत्तियों के 2 उपयोग और 3 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

लीची (Litchi) अपने मीठे और रसदार स्वाद के कारण सभी को पसंद आती है और इसे सभी खाना पसंद करते हैं। आप में से बहुत से लोगों को यह अन्य फलों से अधिक पसंद होगी। लीची के स्वाद के साथ इसके स्वास्थ्य लाभ भी बेमिसाल हैं। लीची की तरह ही लीची की पत्तियों के भी बहुत से लाभ होते हैं। कई शोध की मानें तो, लीची की पत्तियां भी गुणकारी पायी गयी हैं। इनके उपयोग से शरीर की कई समस्याएं दूर की जा सकती हैं और यह उपचार में भी इस्तेमाल की जाती हैं। इस लेख में लीची की पत्तियों के उपयोग और फायदे (Uses And Benefits Of Litchi Leaves In Hindi) बताये गए हैं। आइये इसे विस्तार से जानें।

लीची की पत्तियों के 2 उपयोग और 3 फायदे

1. दर्द निवारक और सूजन कम करने के लिए (relieves pain and reduces inflammation)

लीची की पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने और ठीक करने में मदद कर सकती हैं। इसमें ऑक्सीकारक रोधी गुण भी मौजूद होते हैं और इसमें फ़्रक्टोस, ग्लूकोज और सूक्रोज पाए जाते हैं। यह विटामिन C का अच्छा स्रोत होता है।

2. कैंसर रोधी गुण से भरपूर (rich in anticancer properties)

लीची की पत्तियां कैंसर रोधी गुणों से भरपूर होती है जो कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करती हैं। इन पत्तियों का उपयोग करने से शरीर की अन्य बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। लीची की पत्तियां कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद करती हैं और यह गंभीर बीमारियों से होने वाली क्षति को कम करती हैं।

3. हृदय स्वास्थ्य के लिए (good for heart health)

लीची की पत्तियां हृदय स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी मानी जाती हैं। लीची की पत्तियों की चाय के सेवन से ब्लड प्रेशर लेवल नियंत्रित व कंट्रोल किया जा सकता है। यह हृदय की धड़कनों को सामन्य करने का काम भी करती हैं। लीची की पत्तियों से तैयार चाय का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है। ऐसे में हार्ट स्ट्रोक और अन्य हार्ट डिजीज से बचाव हो सकता है।

लीची की पत्तियों के उपयोग : Uses Of Litchi Leaves In Hindi

1. लीची की पत्तियों का इस्तेमाल चाय के रूप में किया जा सकता है। इसके लिए, 10-15 लीची की पत्तियों को 2 गिलास पानी में उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक यह पानी आधा ना हो जाए। पानी आधा होने के बाद इसे छान कर परोसें। आप इसमें नींबू का रस और शहद भी मिला सकते हैं।

2. लीची की पत्तियों का इस्तेमाल लेप के रूप में भी किया जा सकता है। इससे बना पेस्ट दर्द और सूजन जैसी समस्याओं के लिए उपयोगी हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment