Create

24 घंटे में कितना पानी पीना चाहिए: 24 Ghante Mein Kitna Pani Pina Chahiye

फोटो- nari
फोटो- nari

हर किसी को कहा जाता है कि उसे एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्यक्ति को गिलास के हिसाब से नहीं बल्कि अपने वजन के हिसाब से पानी पीना चाहिए। अगर किसी व्यक्ति का वजन 45 किलो है तो उसे 85 किलो के व्यक्ति जितना पानी नहीं पीना होगा। हर किसी को अपने वजन के अनुसार ही पानी की जरूरत होती है और यह स्वस्थ रहने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी है। पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से शरीर को कई बीमारियां घेर सकती हैं। लोगों को हमेशा इस बात की दुविधा रहती है कि आखिर किसी व्यक्ति को दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए। जानते हैं 24 घंटे में कितना पानी पीना चाहिए।

आमतौर पर रोजाना कम से कम 2 लीटर पानी पीने की बात कही जाती है। रोजाना सही मात्रा में पानी पीने से मेटाबॉलिज्म स्तर तेजी से बढ़ता है और भूख भी नियंत्रित रहती है। शरीर के वजन के हिसाब से पानी की जरूरत जानने के लिए फॉर्मूला है और यह जानना बहुत आसान है।

कैसे पता करें कि किसे कितना पानी पीना चाहिए -

अगर कोई खाने में दूध, दही, कई फ्रूट्स, कई हरी सब्जियां, तरबूज, चुकंदर, गोभी, सलाद और पालक शामिल करता हैं तो इन सबमें 90 फीसद पानी होता है और सेब, अंगूर, संतरे और अनार में 80 से 90 फीसद पानी होता है। वहीं सेम और फलियों में पानी की मात्रा 60 से 70 फीसदी होती है। यहां तक कि सूखे फल, बीज और नट में 1% से 9% पानी होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment