Oil Pulling के 3 फायदे और नुकसान

Oil Pulling के 3 फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Oil Pulling के 3 फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) एक प्राचीन आयुर्वेदिक अभ्यास है जिसमें थूकने से पहले कुछ मिनट के लिए अपने मुंह में तेल को घुमाना शामिल है। तेल खींचने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तेल नारियल, तिल और सूरजमुखी का तेल है। ऑयल पुलिंग के समर्थकों का दावा है कि यह मौखिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, शरीर को डिटॉक्सिफाई कर सकता है और यहां तक कि कुछ बीमारियों का इलाज भी कर सकता है। इस लेख में हम ऑयल पुलिंग के फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे।

youtube-cover

Oil Pulling के 3 फायदे और नुकसान (3 Advantages and Disadvantages Of Oil Pulling In Hindi)

ऑयल पुलिंग के फायदे (Advantages of Oil Pulling):-

1. ओरल हेल्थ में सुधार करे (Improves Oral Health)

ऑयल पुलिंग के प्राथमिक लाभों में से एक इसकी मौखिक स्वास्थ्य में सुधार करने की क्षमता है। यह मुंह में पट्टिका, बैक्टीरिया और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे ताजा सांस, स्वस्थ मसूड़े और सफेद दांत हो सकते हैं।

2. शरीर को डिटॉक्स करे (Detoxifies the Body)

ऑयल पुलिंग रक्तप्रवाह से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर और उन्हें मुंह से निकालकर शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद कर सकता है। इससे साफ त्वचा, बेहतर पाचन और बेहतर समग्र स्वास्थ्य हो सकता है।

3. विश्राम को बढ़ावा दे (Promotes Relaxation)

कई मिनटों तक अपने मुंह में तेल डालने की क्रिया काफी आराम देने वाली हो सकती है, जो तनाव को कम करने और शांति की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।

ऑयल पुलिंग के नुकसान (Disadvantages of Oil Pulling):-

1. समय लेने वाली (Time-Consuming)

ऑयल पुलिंग काफी समय लेने वाला हो सकता है, इसके लिए 5 से 20 मिनट तक स्वाइप करने की आवश्यकता होती है। यह उन लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है जिनके पास व्यस्त कार्यक्रम हैं या जिनके पास प्रक्रिया को पूरा करने का धैर्य नहीं है।

2. गन्दा और अप्रिय लगना (Messy and Unpleasant)

अपने मुंह में तेल को घुमाना एक गन्दा और अप्रिय अनुभव हो सकता है, खासकर यदि आप सनसनी के अभ्यस्त नहीं हैं। कुछ लोगों को अनुशंसित समय के लिए अपने मुंह में तेल रखने में कठिनाई हो सकती है।

3. कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं (No Scientific Evidence)

इसके समर्थकों के दावों के बावजूद, स्वास्थ्य में सुधार या बीमारियों का इलाज करने के लिए ऑयल पुलिंग के उपयोग के समर्थन में कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। हालांकि इसके कुछ मौखिक स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, इसे नियमित दंत चिकित्सा देखभाल के विकल्प के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।

ऑइल पुलिंग ओरल हेल्थ को बेहतर बनाने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। हालांकि, यह हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है और इस पर बीमारी के इलाज के रूप में भरोसा नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप तेल खींचने पर विचार कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना शोध करें और यह निर्धारित करने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें कि यह आपके लिए सही है या नहीं। उचित उपयोग और इसकी सीमाओं पर ध्यान देने के साथ, ऑयल पुलिंग आपके मौखिक स्वास्थ्य और कल्याण दिनचर्या के लिए एक मूल्यवान जोड़ हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now