Create
Notifications

सुबह खाली पेट सेलरी जूस पीने के 3 फायदे और 3 नुकसान - Subah Khali Pet Celery Juice Peene Ke 3 Fayde Aur 3 Nuksan

सुबह खाली पेट सेलरी जूस पीने के 3 फायदे और 3 नुकसान  (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सुबह खाली पेट सेलरी जूस पीने के 3 फायदे और 3 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

सेलरी (Celery) एक पौधा होता है, जिसका उपयोग खाद्य के रूप में किया जाता है। इसका इस्तेमाल भोजन में ज्यादातर सलाद, सूप और जूस में किया जाता है। यह लगभग धनिया से मिलता-जुलता दिखाई देता है। मुख्य रूप से यूरोप और अमेरिका में पाए जाने वाला यह पौधा बहुत गुणों से भरपूर माना जाता है। यहां तक कि इसके अनेक औषधीय गुण सिद्ध तक हो चुके हैं। यह लेख सेलरी से बने जूस के बारे में है, इसके सेवन से शरीर को विटामिन A, विटामिन B6, विटामिन B9, विटामिन C, विटामिन E, और विटामिन K प्राप्त होते हैं। सेलरी में एंथेल्मिंटिक (Anthelmintic), एंटी-स्पास्मोडिक (Anti-spasmodic), कार्मिनेटिव (carminative), ड्यूरेटिक (diuretic), लैक्सेटिव (laxative) और सेडेटिव स्टीमुलेंट (Sedative stimulant) गुण पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व सेहत को बहुत से लाभ देते हैं। आइये इस विषय में और चर्चा करें। सुबह खाली पेट इसका सेवन सबसे ज्यादा फायदे देता है। इस लेख में सेलरी के जूस के फायदे और नुकसान बताये गए हैं।

सुबह खाली पेट सेलरी जूस पीने के 3 फायदे और 3 नुकसान

सेलरी जूस के फायदे : Benefits Of Celery Juice In Hindi

1. ब्लड प्रेशर (Helps In Controlling Blood Pressure)

सेलरी जूस में एंटी-हाइपरटेंसिव इफ़ेक्ट पाए जाते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम कर सकता है। इसी कारण से ऐसा माना जाता है कि सेलेरी जूस से ब्लड प्रेशर की समस्या को ठीक किया जा सकता है।

2. कोलेस्ट्रॉल (Manages Bad Cholesterol)

सेलेरी के लाभों में से एक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल और कम करना भी होता है। इसमें 3-एन-ब्यूटिफ्थाथाइड नाम का एक रासायनिक यौगिक मौजूद होता है जो ब्लड सर्कुलेशन में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यह लिपिड प्रोफाइल को संतुलित करने में भी सहायक है।

3. मोटापा (Works On Fat Loss)

यदि आप मोटापे से परेशान हैं तो सेलरी जूस को डाइट में शामिल करने से लाभ मिलेंगे। सेलरी में कम कैलोरी और हाई इन फाइबर होने के कारण यह वजन कंट्रोल करने में मदद करता है।

सेलरी के नुकसान : Side-Effects Of Celery Juice In Hindi

1. अधिक मात्रा में सेलरी जूस पीने से त्वचा सम्बंधित एलर्जी भी हो सकती है।

2. सेलरी में ऑक्सलेट मौजूद होता है, इसके अधिक सेवन से किडनी पर प्रभाव पड़ सकता है।

3. यदि डायबिटीज रोगी इंसुलिन पर निर्भर है तो इसके सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें और यदि आप लो ब्लड प्रेशर की शिकायत होने पर सेलरी जूस का सेवन करते हैं तो यह आपका ब्लड प्रेशर और कम कर सकता है और यह जानलेवा हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...