अंडे खाने के फायदे और नुकसान

अंडे खाने के फायदे और नुकसान (sportskeeda Hindi)
अंडे खाने के फायदे और नुकसान (sportskeeda Hindi)

अंडे (Eggs) का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन,कैल्शियम, फोलिक एसिड, एमिनो एसिड और फॉस्फोरस आदि पाया जाता हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके साथ ही अंडा खाने से हड्डियां मजबूत होने के साथ इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती हैं। लेकिन जहा लोगों को इसके सेवन से होने वाले फायदे पता है, वहीं इससे कुछ नुकसान भी होते हैं। तो चलिए जानते हैं अंडे (Ande Ke Fayde In Hindi) खाने से फायदे और नुकसान के बारे में।

youtube-cover

अंडे खाने के फायदे : Benefits Of Eggs In Hindi

वजन कम करने के लिए -

अगर आप अपना वजन कम (Weight lose) करना और नियंत्रित रखना चाहते हैं, तो ऐसे में रोजाना अंडे का सेवन कर सकते हैं। अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। प्रोटीन, शरीर में लंबे समय तक ऊर्जा को बनाए रखने और पेट को भरे रखने का काम कर सकता है। वजन घटाने के लिए अंडे के सेवन के साथ ही एक्सरसाइज को भी दिनचर्या में शामिल करें।

हड्डियों के लिए -

अंडे का सेवन हड्डियों (Bone) को मजबूती प्रदान कर सकता है और हड्डियों के जुड़ी बीमारियों के जोखिम को भी कम कर सकता है। इन लाभ के पीछे अंडे में मौजूद कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन की भूमिका अहम हो सकती है।

आंखों के लिए -

आंखों की रोशनी को लंबे समय तक सही रखने के लिए अंडे का सेवन फायदेमंद होता है। दरअसल, अंडे (Eggs For Eyes) में जेक्सैंथिन और ल्यूटिन नामक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मैक्यूलर डिजनरेशन (आंखों की पुतली से जुड़ी समस्या) की समस्या को रोकने में मदद कर सकते हैं।

अंडे खाने के नुकसान - Side Effects Of Eggs In Hindi

कोलेस्ट्रॉल की समस्या -

जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) की समस्या रहती है। उन्हें अंडे खाने से बचना चाहिए, क्योंकि अंडा कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से व्यक्ति को दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल के मरीज अगर अंडे का ज्यादा सेवन करते है, तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

एलर्जी की समस्या -

कई लोगों को अंडा खाने से एलर्जी (Allergies) होती है। लेकिन कई बार अंडा खाने से एलर्जी है इस बारे में पता नहीं चलता। ऐसे में अगर किसी को अंडा खाने के बाद नियमित उल्टी, मितली और पेट में दर्द हो तो ऐसे में उसे अंडा खाने से बचना चाहिए।

डायबिटीज की समस्या -

अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज (Diabetes) की समस्या है तो उन लोगों को अंडे खाने से बचना चाहिए। डायबिटीज की समस्या में व्यक्ति को अपनी डाइट में कितना प्रोटीन (Protein) लेना चाहिए इस बारे में डॉक्टर से परामर्श के बाद ही अंडे का सेवन करना चाहिए। डायबिटीज रोगियों को अंडे को नियमित मात्रा में ही खाना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।