Create
Notifications

अश्वगंधा और मिश्री के 3 फायदे: Ashvagandha aur Mishri Ke 3 Fayde 

अश्वगंधा को लोग सिर्फ एक ही कारण से जानते हैं जबकि इसके कई लाभ हैं और मिश्री के कारण वो लाभ और बेहतर हो जाते हैं। (फोटो: नवभारत टाइम्स)
अश्वगंधा को लोग सिर्फ एक ही कारण से जानते हैं जबकि इसके कई लाभ हैं और मिश्री के कारण वो लाभ और बेहतर हो जाते हैं। (फोटो: नवभारत टाइम्स)
Amit Shukla
visit

अश्वगंधा और मिश्री को हर रूप में सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है। अगर आप अपने शरीर में से किसी भी प्रकार के गलत प्रभाव को खत्म कर देना चाहते हैं तो उसके लिए अश्वगंधा सबसे कारगर है। इसकी म्हणता इस बात से समझी जा सकती है कि हल्दी के बाद ये दूसरी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जानेवाली जड़ी बूटी है।

पेट खराब हो या वीर्य से जुड़ी कोई परेशानी हो, पाचन हो या फिर साँसों से जुड़ी कोई भी दिक्कत सबको दूर करने में अश्वगंधा और मिश्री बेहद कारगर है। ऐसे में आपको ये जान लेना चाहिए कि अपनी सेहत की खराब स्थिति के लिए आप ही जिम्मेदार हैं। अगर आप अपनी सेहत का ध्यान रखते तो आपको ऐसी परेशानी से दो चार नहीं होना पड़ता।

ये आपका शरीर ही है जिसके कारण आप कार्य कर पा रहे हैं। अगर आप इसका ध्यान नहीं रखेंगे तो आनेवाले समय में अन्य लोगों को इसका ध्यान रखना होगा जो एक अच्छी बात नहीं है। आइए आपको अश्वगंधा और मिश्री के उन लाभों के बारे में बताते हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे।

अश्वगंधा और मिश्री के 3 फायदे: Ashvagandha aur Mishri Ke 3 Fayde

शक्ति को बढ़ाता है: Increases power

शक्ति को बढ़ाने के लिए लोग कई प्रकार के कैप्सूल खाते हैं और कुछ लोग तो हकीम एवं बाबाओं के पास तक हो आते हैं। इससे आसान होता है अश्वगंधा और मिश्री का एक साथ सेवन करना। ऐसा करते ही आप खुद के लिए एक अच्छा माहौल बना लेंगे क्योंकि बढ़ी हुई शक्ति हर प्रकार से ठीक होती है।

वीर्य की अनियमित्ता को खत्म करे: Resolves Irregularity of sperm

पुरुषों में वीर्य का निर्माण शारीरिक संबंध के दौरान बच्चों के जन्म में एक अहम भूमिका निभाता है। अगर आप इस तरह की परेशानी से ग्रसित हैं जहाँ वीर्य नहीं बन रहा है या सही रूप से नहीं बन रहा है तो आपको इन दोनों का सेवन करना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि सिर्फ सेक्स के लिए नहीं, बल्कि शरीर के अन्य कई फंक्शन्स के लिए भी वीर्य का सही रूप और मात्रा में बनना जरूरी है जिसमें मानसिक शान्ति शामिल है।

शुगर को कंट्रोल करे: Controls Sugar

शुगर के दौरान आप एक गड़बड़ करते हैं और वो ये कि आप चीनी का सेवन करते हैं या फिर नो शुगर से जुड़े प्रोडक्ट्स बनाने वाले ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं। अगर आप अश्वगंधा और मिश्री का सेवन करते हैं तो उससे ना तो शुगर बढ़ेगा और ना ही कोई अन्य परेशानी पेश आएगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now