Create
Notifications

अरण्डी का तेल के 3 फायदे: Arandi Ka Tel Ke 3 Fayde

अरण्डी का तेल के फायदे (फोटो- punjab kesri)
अरण्डी का तेल के फायदे (फोटो- punjab kesri)
Naina Chauhan
ANALYST

हम में कई लोगों ने सुना होगा की अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑयल से बहुत लाभ मिलता है। इसका उपयोग भी लंबे समय से किया जा रहा है। अरंडी का तेल सेहत समेत खूबसूरती बढ़ाने खासकर बालों के लिए निहायत कारगर साबित हुआ है। उसकी मुख्य विशेषता एंटी बैक्टीरियल और सूजन रोधी गुणों का होना है। तेल का इस्तेमाल कई तरह के कॉस्मेटिक्स, साबुन, मसाज ऑयल और दवाइयों में भी किया जाता है। अरंडी के तेल में रिसिनोलेइक एसिड होता है जो स्‍कैल्‍प के पीएच लेवल को संतुलित रखने और नैचुरल ऑयल को बनाए रखने में मदद करता है। जानते हैं इसके अन्य लाभ।

अरंडी तेल के फायदे - Arandi Tel Ke Fayde In Hindi

बालों की चमक बढ़ाने के लिए - जिन लोगों के बाल झड़ रहे हैं उनके लिए अरंडी का तेल बहुत लाभकारी है। अरंडी का तेल इस्तेमाल कर सिर्फ 10 दिनों में बालों का गिरना रोका जा सकता है। तेल से सिर पर मसाज के नतीजे में नए बाल आना शुरू हो जाते हैं। ये तेल बालों को घना, लंबा और मजबूत बनाने में बेहद कारगर है।

स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन दूर करने के लिए - अक्सर लोगों को डैंड्रफ और खुजली की वजह से सिर की त्‍वचा पर संक्रमण हो जाता है। ऐसे में अरंडी के तेल के इस्तेमाल से राहत मिल सकती है क्योंकि इस तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं। नारियल तेल में कैस्‍टर ऑयल की कुछ बूंदें डालकर हफ्ते में दो बार सिर और बालों की मालिश करें।

दो मुंहे बालों की समस्या दूर करें - अगर किसी के रूखे, कमजोर और दोमुंहे बाल हैं तो उसे अरंडी का तेल लगाना चाहिए। ये सकैल्‍प के अंदर जाकर बालों के रूखे फॉलिकल्‍स को नरम करता है। इस तेल में ओलिक और लिनोलिक एसिड होता है जो बालों को स्‍ट्रेस, प्रदूषण और देखभाल की कमी से बालों को पहुंचे नुकसान को ठीक करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now