Create
Notifications

च्यवनप्राश के 3 फायदे: Chayawanprash Ke 3 Fayde 

च्यवनप्राश के फायदे आपको हैरान कर सकते हैं। (फोटो: India.com)
च्यवनप्राश के फायदे आपको हैरान कर सकते हैं। (फोटो: India.com)
Amit Shukla
visit

गर्मियों की तपन अब खत्म हो रही है और बारिश के कारण मौसम सुहाना हो चला है। हवाओं में एक नमी और ठंडक का एहसास हो रहा है। आप सुबह सुबह बिस्तर से बाहर निकलने में एक असमंजस का सामना कर रहे हैं। वहीं आपके मन में बीती शाम को गर्मागर्म खाने के बाद मुँह से हवा छोड़कर ठंडियों के अनुभव को दोबारा बनाने का ख्याल अब भी है।

ये ख्याल याददाश्त के हर कोने में से आपको खुशी देता है लेकिन तभी आपको ये याद आता है कि आप तो बिस्तर से इसलिए बाहर नहीं आ सकते हैं क्योंकि आपको बुखार है। क्या ये एक अच्छा अनुभव है या आप इसके भी सपने सरीखे होने की उम्मीद कर रहे हैं? अगर हाँ, तो ये देखें कि क्या ये हकीकत में हो रहा है या उस समय जब आप नींद में हैं।

अगर ये असलियत में है तो इसका अर्थ है कि आपका शरीर इस बात को मानता है कि उसकी स्थिति सही नहीं है। ये सबसे पहला कदम है पर क्या अब आप एक ही दवाई या भोजन से इस बीमारी को दूर कर सकते हैं? दवाई और भोजन दो अलग चीजें हैं लेकिन क्या हो अगर वो एक साथ आ जाएं? जी हाँ, ये मुमकिन है और आप ऐसा च्यवनप्राश के माध्यम से कर सकते हैं।

च्यवनप्राश के 3 फायदे: Chayawanprash Ke 3 Fayde

इम्यूनिटी को बढ़ाता है: Increases immunity

इम्यूनिटी का बढ़ा रहना बेहद जरूरी है क्योंकि इसमें कमी होते ही आपकी सेहत खराब हो जाएगी जो कहीं से भी सही नहीं है। अगर आप लगातार बीमारी से ग्रसित रहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी इम्यूनिटी को ठीक रखना चाहिए। सेहत के इस हिस्से को च्यवनप्राश के माध्यम से ठीक किया जा सकता है।

वायरल बीमारियों से बचाए: Saves from viral diseases

वायरल बीमारियाँ मौसम के साथ ज्यादा प्रभाव रखती हैं लेकिन अगर आपको परेशानी पेश आ रही है तो आप बिना मौसम के बदलाव के भी इसका सेवन कर सकते हैं। शरीर और सेहत एक बेहद अच्छी बात है और आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इससे ही आपका जीवन चलता है।

बैक्टीरियल स्थितियों से बचाएं: Saves from bacterial diseases

च्यवनप्राश के बनने में कई चीजों का हाथ होता है। ऐसे में अगर आप ध्यान देंगे तो ये सिर्फ वायरल ही नहीं बल्कि बैक्टीरियल चीजों को भी खत्म करने का माद्दा रखता है। ये एक अच्छी बात है खासकर इसलिए क्योंकि मौसम में बैक्टीरिया और वायरल बीमारियों के कीटाणु हर समय मौजूद होते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now