Create

द्राक्षासव के 3 फायदे: Drakshasava Ke 3 Fayde 

आज कल के दौर में हर चीज आपको बेहद आसानी से मिल जाती है लेकिन सेहत का सही रहना और सही दवाई मिलना आसान नहीं है। (फोटो: healthydietindia)
आज कल के दौर में हर चीज आपको बेहद आसानी से मिल जाती है लेकिन सेहत का सही रहना और सही दवाई मिलना आसान नहीं है। (फोटो: healthydietindia)

इसके नाम में ही इसका गुण छुपा हुआ है। अगर आप अंगूरों के बारे में जानते होंगे तो ये भी जानते होंगे कि उनका इस्तेमाल शराब को बनाने के लिए किया जाता है। अगर आप अपने शरीर में किसी भी प्रकार की बीमारी से ग्रसित होते हैं तो अंगूर को एक ऐसा फल माना जाता है जिसे खाकर आप ठीक हो सकते हैं।

इसका ये अर्थ नहीं है कि दवाइयों का कोई महत्त्व नहीं है क्योंकि उनकी अपनी महत्ता है। हर दवाई का अपना हुनर है और अगर आपको अपनी सेहत को ठीक रखना है तो इसका सेवन करते रहें। ये द्राक्षासव को बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अंगूर को प्रेग्नेंसी के अंतिम दिनों में नहीं खाना चाहिए क्योंकि उससे नुकसान होता है।

इसको बनाने के लिए लौंग, जायफल, अश्वगंधा, काली मिर्ची, अंगूर, पिप्पली, चव्या, कबाबचीनी का इस्तेमाल होता है। प्रेग्नेंसी के अंतिम समय में आप गर्मी पैदा करने वाली चीजों को नहीं खाना चाहेंगे क्योंकि उससे प्रसव और डिलवरी से पहले आपको मुश्किल होती है। अगर आप प्रेग्नेंट नहीं हैं तो आप भी द्राक्षासव का सेवन कर सकती हैं। आइए आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं।

द्राक्षासव के 3 फायदे: Drakshasava Ke 3 Fayde

कमजोरी को दूर करे: Kamjori ko door kare

अगर आप कमजोरी महसूस करते हैं तो आज ही इसका सेवन करने लगें। इससे आपको काफी लाभ होगा क्योंकि कमजोरी की स्थिति में आप कुछ भी नहीं कर पाते हैं जो आपकी सेहत के लिए सही नहीं है। सेहत को ठीक रखने के लिए कमजोरी को खुद से दूर रखिए वरना आप परेशानी का हिस्सा बन जाएंगे।

सिरदर्द को दूर करे: Sar dard ko door kare

सर में हो रहे दर्द को सरदर्द ना बनने दें। इसका तुरंत इलाज करना चाह रहे हैं तो आज ही द्राक्षासव का सेवन करें। इसमें मौजूद तत्व सर के दर्द को खत्म कर देंगे। लौंग और काली मिर्च को हर बीमारी से बचाव के लिए एक अद्भुत इलाज माना जाता है। इसलिए इसपर ध्यान दें और सेहत को सही रखने में अपना योगदान दें।

एनीमिया को दूर करे: Gets rid of anemia

एनीमिया की बीमारी तब होती है जब आपके शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। शरीर में आयरन की कमी को दूर कर लेने से आपको काफी लाभ मिलता है जो एक अच्छी बात है। इसके बिना आप कमजोर महसूस करते हैं। इस बात का ध्यान रखें और सेहत को हमेशा अच्छा रखें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment