Create
Notifications

काढ़ा पीने के 3 फायदे: Kaadha Peene Ke 3 Fayde

काढ़ा पीना अच्छा होता है और इसके कई फायदे हैं जिसके बारे में आप जल्द ही जानने वाले हैं (फोटो: नवभारत टाइम्स)
काढ़ा पीना अच्छा होता है और इसके कई फायदे हैं जिसके बारे में आप जल्द ही जानने वाले हैं (फोटो: नवभारत टाइम्स)
Amit Shukla
visit

काढ़ा पीना एक अच्छा कदम है लेकिन हर किसी को ये कदम पसंद हो ऐसा जरूरी नहीं है। यही वजह है कि कई लोग बीमार होने पर भी काढ़ा नहीं पीते हैं। वहीं कुछ लोगों ने कोरोना के समय इतना काढ़ा पिया कि उससे उनके शरीर की इम्यूनिटी का स्तर बहुत अधिक बढ़ और बेहतर हो गया।

काढ़ा पीने के लिए कई लोग सिर्फ ठंडी का मौसम ही सही मानते हैं लेकिन ये एक गलत धारणा है। अगर आप किसी भी समय बीमार होते हैं तो आप उसी समय काढ़े का सेवन कर सकते हैं। काढ़े में वैसे भी सभी प्राकृतिक चीजें ही इस्तेमाल की जाती हैं तो ऐसे में आपको उससे कोई नुकसान नहीं होने वाला है।

सेहत को ठीक रखने के लिए आपको काढ़े का सेवन ऐसे भी महीने में एक बार कर लेना चाहिए। काली मिर्च, लौंग, अदरक में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) गुण आपकी सेहत को अच्छा कर देंगे। ऐसे में आइए एक नजर ड़ालते हैं उन फायदों पर जो आपको काढ़े से प्राप्त हो सकते हैं।

काढ़ा पीने के 3 फायदे: Kaadha Peene Ke 3 Fayde

इम्यूनिटी को बढ़ाता है: Improves immunity

इम्यूनिटी ही सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर इम्यूनिटी पर कोई नुकसान या खतरा आया तो उसका अर्थ है कि आपकी सेहत पर नुकसान हो जाएगा। सेहत को ठीक रखने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी को ठीक रखना चाहिए। आप इसे बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

टॉक्सिन्स को खत्म करता है: removes toxins

शरीर में टॉक्सिन्स हों तो उनसे बचने के लिए आपको काढ़े का सेवन करना चाहिए। आपकी सेहत में सब कुछ शामिल है जिसमें शरीर के टॉक्सिन्स का दूर रहना भी है। अगर आप अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो आपको अपने शरीर के टॉक्सिन्स को खत्म कर देना चाहिए और वो काढ़े से हो सकता है।

पेट को दे आराम: relieves stomach

पेट में कोई भी परेशानी होने पर आपको काढ़े का सेवन करना चाहिए। अगर आपके शरीर में पेट को दिक्कत होगी तो आपको परेशानी होगी जो कहीं से भी सही नहीं है। ऐसे में आप सिर्फ एक कप काढ़ा पी लेने से अपनी सेहत को ठीक कर लेंगे जो एक अच्छी बात है। पेट ठीक तो सेहत ठीक।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now