Create

त्रिफला रस पीने के 3 फायदे: Trifla Ras Peene Ke 3 Fayde 

त्रिफला जूस को त्रिफला पाउडर के माध्यम से ही बनाया जाता है। (फोटो: India.com)
त्रिफला जूस को त्रिफला पाउडर के माध्यम से ही बनाया जाता है। (फोटो: India.com)

त्रिफला का रस तस्वीर में दी गई चीजों से ही बनाया जाता है। त्रिफला को कालांतर बेहद अच्छा माना गया है लेकिन बेहद कम लोग ही इसका लाभ ले पाते हैं। इसके पीछे एक बड़ी वजह ये है कि त्रिफला के रस से कई लोग इसलिए दूरियाँ बना लेते हैं क्योंकि उन्हें त्रिफला ही नहीं पसंद है लेकिन ये बेहद लाभकारी है।

अद्भुत लाभ वाली चीजों को मिलाकर बनाए गए इस रस का आपके जीवन पर बेहद अच्छा प्रभाव होता है। अगर आप किसी भी प्रकार के जुखाम से पीड़ित हैं तो आपको इसका सेवन किसी एक्सपर्ट से पूछकर ही करना चाहिए। ये एक्सपर्ट कोई डॉक्टर हो सकते हैं लेकिन अपने किसी आधी जानकारी वाले रिश्तेदार से इसके बारे में ना पूछें।

त्रिफला रस के सेवन से आप अपनी सेहत को एकदम ठीक कर लेंगे। वैसे आप ये सोच रहे होंगे कि इसके क्या लाभ हैं? आइए बिना वक्त गवाएं आपको इसके उन लाभों के बारे में बताते हैं जिनके कारण आपकी सेहत एकदम ठीक हो जाएगी और आपको अपनी सेहत का स्तर काफी अच्छा महसूस होगा।

त्रिफला रस पीने के 3 फायदे: Trifla Ras Peene Ke 3 Fayde

कब्ज को करे दूर: Gets rid of constipation

कब्ज एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपको काफी परेशानी होती है। इस दौरान आपके पेट को सही रखने के लिए आप या तो कोई ऐसी दवाई ले सकते हैं जो इस प्रभाव को और बढ़ा दे या फिर आप त्रिफला रस का सेवन करके अपने पेट को ठीक कर सकते हैं ताकि आपको कब्ज ना हो।

बेवजह गैस बनने से बचाए: Irregular gas in the stomach issue resolved

बेवजह गैस बनने का अर्थ है कि आपका पेट सही रूप से काम नहीं कर रहा है। पेट में वो दिक्कतें होती हैं जो आपको एकदम से बेड रेस्ट पर ला सकती हैं और बेवजह गैस बनना उनमें अहम है। ऐसे में अगर आप खुद को गैस के प्रभाव से बचाना चाहते हैं तो इसका सेवन रात में खाने के बाद करें।

पेट साफ करने में मददगार: Helps regularize bowel movement

पेट को साफ करने का अर्थ है कि आपके शरीर में कोई भी खराब वस्तु पेट का हिस्सा ना हो। शरीर में सेहत का केंद्र कहे जाने वाले पेट से आपको हर खराब चीज लिवर, और फिर किडनी के माध्यम से शरीर से बाहर करनी होती है लेकिन खराब पेट इस प्रक्रिया को रोक देता है या उसमें बाधा बनता है। त्रिफला रस इस स्थिति को होने से रोकता है और इस समस्या के कारण आप इसे किसी भी समय ले सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment