Create
Notifications

खाली पेट पानी पीने के 3 फायदे: Khaali Pet Paani Peene Ke 3 Fayde 

खाली पेट पानी पीना तो सब चाहते हैं और करते भी हैं लेकिन छोटी गलतियों के कारण फायदे और उससे शरीर को वो जरूरी चीजें नहीं मिल पाती हैं जिसकी पेट, शरीर और खून को जरूरत होती है। (फोटो: Jansatta)
खाली पेट पानी पीना तो सब चाहते हैं और करते भी हैं लेकिन छोटी गलतियों के कारण फायदे और उससे शरीर को वो जरूरी चीजें नहीं मिल पाती हैं जिसकी पेट, शरीर और खून को जरूरत होती है। (फोटो: Jansatta)
Amit Shukla
ANALYST

अगर आपने ध्यान दिया हो तो लोगों को सुबह सुबह चाय या कॉफी पीने की आदत होती है। ये आदत उनकी सेहत के लिए हानिकारक होती है लेकिन इसके बावजूद इसका चलन बहुत ज्यादा है। लोगों को इस आदत को बदलकर सुबह सुबह पानी पीना चाहिए लेकिन बेहद कम लोग ही ऐसा करते हैं।

इसकी एक बड़ी वजह है हमारी आदत जिसमें हम कोई भी चीज तब तक नहीं बदलते हैं जब तक हमें उसके कारण परेशानी ना पेश आने लगे। यही वजह है कि लोगों को बीमारियों के समय ही डॉक्टर याद आते हैं लेकिन तब तक चीजें हाथ से बाहर जा चुकी होती हैं। अगर आप भी ऐसी किसी परेशानी से दो चार हो रहे हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

पेट के लिए सुबह का समय बेहद अच्छा और जरूरी माना गया है। यही वजह है कि आपका पेट सुबह आपको मल त्यागने के लिए प्रेरित करता है। वैसे ये प्रक्रिया किडनी के कारण होती है लेकिन आप जानते हैं कि रात में खाए गए खाने के कारण ही आपको ऐसा महसूस हो रहा है। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि क्या सुबह खाली पेट पानी पीने से आपको कोई लाभ मिलने वाला है? आइए आपको उसके बारे में बताते हैं।

खाली पेट पानी पीने के 3 फायदे: Khaali Pet Paani Peene Ke 3 Fayde

शरीर हाइड्रेट हो जाता है: Body gets hydrated

सुबह सुबह खाली पेट पानी पीने से आप शरीर को हाइड्रेटेड रख पाते हैं। चूँकि आपने रात में खाना खाया होता है और उसके बाद आप तब पानी पीते हैं जब आप नींद से उठते हैं तो उस दौरान आपका शरीर पहले से मौजूद पानी का इस्तेमाल कर चुका होता है। ऐसे में आपको अपनी बॉडी को काफी हाइड्रेशन प्रदान करना जरूरी है।

दिमाग फ्रेश महसूस करता है: Brain feels fresh

दिमाग में अगर फ्रेशनेस महसूस करनी है तो आज ही खाली पेट पानी पीना शुरू कर दें। इससे आपको अपने पेट और दिमाग दोनों में लाभ देखने को मिलेगा। पेट के लिए और दिमाग के लिए खाली पेट पानी पीना बेहद जरूरी है और आपको भी इस बात का ध्यान हमेशा रखना चाहिए।

अनचाही चीजों को बाहर करता है: Removes irrelevant items

शरीर में सिर्फ अच्छी चीजें ही हों ऐसा जरूरी नहीं है। आप जब अपने शरीर में अच्छी चीजों को जाने देते हैं तो उनके साथ कई खराब चीजें भी शरीर का हिस्सा बन जाती हैं। पानी इन खराब चीजों को बाहर करके आपको सेहतमंद बनाता है जो एक बेहद अच्छी बात है और इसका ध्यान रखा जाना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now