Create
Notifications

मेथी खाने के 3 फायदे: Methi Khaane Ke 3 Fayde 

मेथी का दाना संभल कर खाना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है पर मेथी के कई फायदे हैं। (फोटो: नवभारत टाइम्स)
मेथी का दाना संभल कर खाना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है पर मेथी के कई फायदे हैं। (फोटो: नवभारत टाइम्स)
Amit Shukla
visit

मेथी को खाने में इस्तेमाल नहीं किया जाता है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इससे जुड़ी चीजें नहीं बनती हैं। इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए इसे उन लोगों को नहीं खाना चाहिए जिनका ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ रहता है या जिनका ब्लड शुगर लेवल मेंटेन नहीं है। मेथी के दाने को खाने से पहले अपनी सेहत के बारे में पूरी जानकारी रखें।

मेथी का दाना और मेथी की सब्जी अलग अलग होते हैं। मेथी को सेहत को बेहद अच्छा माना जाता है। अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें आयरन की कमी का सामना करना पड़ता है तो आपको आज ही मेथी की सब्जी का सेवन करना चाहिए। वैसे सब्जी के कई लाभ हैं और मेथी के दाने के अपने लाभ हैं।

यदि आप उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें मेथी के दाने खाने का मन है तो आपसे अनुरोध है कि एक बार अपनी सेहत को चेक कर लें। मेथी के दानों की गर्म तासीर के कारण ऐसा कहा जाना जरूरी है। वहीं इनकी मात्रा भी बेहद लिमिटेड ही खानी चाहिए वरना आपको कई प्रकार की परेशानियाँ भी हो सकती हैं। आइए आपको मेथी के दानों के नुकसान और परेशानियों के बाद ये बताते हैं कि इसके क्या फायदे हैं।

मेथी खाने के 3 फायदे: Methi Khaane Ke 3 Fayde

दर्द को दूर करता है: gets rid of pain

शरीर में कहीं भी दर्द हो रहा हो तो आज ही मेथी के दाने का सेवन करें। इसमें पेन किलर गुण होते हैं जिसकी वजह से ये सभी दर्दों को गायब कर देती है। अगर आप इसके दाने खाना भी चाहते हैं तो आधा चम्मच ही खाइएगा। इससे ज्यादा खाने पर आपको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।

डायबिटीज को रोकने में मददगार: helps control diabetes

बीमारी को एकदम से खत्म नहीं किया जा सकता है। उसपर धीरे धीरे कंट्रोल पाया जा सकता है। इसको ध्यान में रखते हुए ये बात जान लें कि अगर आपको डायबिटीज है तो उसको धीरे धीरे कंट्रोल करने के लिए आप मेथी के दाना का सेवन कर सकते हैं। इसे लिमिटेड मात्रा में लें ताकि ये लाभकारी हो।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे: controls cholestrol

कोलेस्ट्रॉल की बढ़ी हुई मात्रा को कंट्रोल करके ही आप अपने दिल को ठीक रख सकते हैं। शरीर के पम्पिंग स्टेशन को अगर दिक्कत हुई तो दिमाग को भी नुकसान होगा जो कहीं से भी सही नहीं है। इसलिए अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखें ताकि आप एक अच्छा जीवन जी सकें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now