Create

पुदीना खाने के 3 फायदे: Pudina Khaane Ke 3 Fayde 

पुदीने को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन चूँकि कई लोगों को इसका स्वाद और इसकी महक नहीं पसंद है इसलिए वो इसके फायदों को सरे से नकार देते हैं। (फोटो: Mishry Hindi)
पुदीने को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन चूँकि कई लोगों को इसका स्वाद और इसकी महक नहीं पसंद है इसलिए वो इसके फायदों को सरे से नकार देते हैं। (फोटो: Mishry Hindi)

पुदीने का स्वाद बेहद अच्छा होता है लेकिन उसके बावजूद हम में से कई लोग इसका सेवन करना पसंद नहीं करते हैं। ऐसा क्यों है कि इतने अच्छे पौधे और उसकी पत्तियों के स्वाद को हम इस्तेमाल में नहीं लाना चाहते हैं। आयरन, फॉस्फोरस और अन्य जरूरी मिनरल्स से भरपूर पुदीना और उसकी पत्तियाँ आपके लिए बेहद अच्छी होती हैं।

इसके बावजूद आपने बेहद कम ही लोगों को पुदीने की चटनी या उसका अचार खाते हुए देखा होगा। इसकी एक वजह ये है कि लोग इसके स्वाद को उतना पसंद नहीं करते हैं। जबान को एक अविस्मरणीय स्वाद और मन को ठंडक देने वाले पुदीने को फिर लोग क्यों इस्तेमाल नहीं करते हैं और ऐसा क्यों है कि हम इसके बारे में बात नहीं करते हैं।

दरअसल, हम सब जानते हैं कि पुदीने के इस्तेमाल से बिरयानी का स्वाद बढ़ जाता है और यही नहीं, गर्मियों और सर्दियों में इसका एक समान इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आइए आपको पुदीने के फायदों के बारे में बताते हैं जिसको जानने के बाद आप भी इसका सेवन करना शुरू कर देंगे।

पुदीना खाने के 3 फायदे: Pudina Khaane Ke 3 Fayde

मल एवं मूत्र से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में कारगर: Helps ease of bowel and urine movement

अगर आपके जानकारों में कोई ऐसा है जिसका बॉवेल मूवमेंट यानी पाचन के बाद मल एवं मूत्र सही तरह से नहीं निकल रहा है तो आपको पुदीने का सेवन करना चाहिए। आप चाहें तो इसकी पत्तियों का सेवन कर सकते हैं वरना इसकी चटनी बनाकर भी आप खा सकते हैं। इससे आपको लाभ ही होगा।

बुखार को कम करे: Reduces fever

बुखार बढ़ रहा है तो पुदीने की पत्तियों को खा लें। इसमें मौजूद एंटी वायरल (Anti Viral), एंटी फंगल (Anti Fungal), एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) और एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial) गुण आपके शरीर से बुखार को कम करने में आपकी मदद करेंगे। इससे सेहत अच्छी होगी और आप भी बेहतर महसूस करेंगे।

पेट के रोग ठीक करे: Cures Stomach diseases

शरीर में बीमारियों का केंद्र पेट ही होता है। यही वजह है कि किसी इंसान को जब भी कोई परेशानी होती है तो सबसे पहले पेट को ही ठीक करने का प्रयास किया जाता है। ऐसा करते ही परेशानियाँ कम हो जाती हैं जो एक बेहद अच्छी बात है। अगर आप भी पेट से जुड़ी परेशानी से दो चार हो रहे हैं तो आज ही पुदीने का सेवन करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment