Create

सत ईसबगोल खाने के 3 फायदे: Sat Isabgol Khaane Ke 3 Fayde 

इसबगोल के कई फायदे हैं जिनमें से एक है आपके पेट से जुड़ी परेशानी को दूर करना। (फोटो: Botany Today)
इसबगोल के कई फायदे हैं जिनमें से एक है आपके पेट से जुड़ी परेशानी को दूर करना। (फोटो: Botany Today)

ईसबगोल को हर जगह पर इस्तेमाल किया जाता है और इसके कई लाभ हैं। पेट तो सिर्फ एक कारण है जबकि इसके अलावा भी कई कारण हैं जिनको हल करने में इसबगोल बेहद लाभकारी है। शरीर को कई चीजों का केंद्र कहा जाता है और पेट को हर चीज के लिए जिम्मेदार कारण माना जाता है।

दस्त हो या बुखार, जुखाम हो या मुँह से जुड़ा कोई विकार, इन सबमें पेट ही केंद्र में है। आपके दिल तक अगर मिनरल्स और शरीर तक जरूरी तत्व नहीं पहुँच रहे हैं तो इसके लिए भी पेट ही जिम्मेदार होता है। अगर आपके शरीर से गैस बहुत अधिक और बदबूदार है तो उसके लिए भी पेट को ही जिम्मेदार समझा जाता है।

सिर्फ यही नहीं, अगर लिवर, इंटेस्टाइन, और किडनी में कोई दिक्कत होती है तो पेट को जिम्मेदार माना जाता है। ऐसे में क्या ईसबगोल सिर्फ इस एक अंग को ठीक करने के लिए इस्तेमाल में आती है या इसके अन्य कई उपयोग और लाभ हैं? इस आर्टिकल में हम आपको उसके बारे में बताने वाले हैं।

सत ईसबगोल खाने के 3 फायदे: Sat Isabgol Khaane Ke 3 Fayde

ब्लड शुगर को कंट्रोल करे: Controls Blood Sugar

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में ईसबगोल एक अहम भूमिका निभाता है। अगर आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल कम या ज्यादा हो जाता है तो उससे आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप शुगर के मरीज हैं तो आपको सत ईसबगोल का सेवन करना चाहिए।

खुनी दस्त को ठीक करे: Helps cure blood excretion

खुनी दस्त को बवासीर कहा जाता है और इस दौरान आपको कई प्रकार की चीजें जिनमें चिकनी, तली भुनी एवं इसी प्रकार की अन्य चीजों का सेवन करने से मना किया जाता है। ऐसे में अगर आप सत ईसबगोल का सेवन कर सकते हैं और उससे आपको तुरंत लाभ प्राप्त होगा। पेट ठीक तो आप भी ठीक ही रहते हैं।

कब्ज को ठीक करे: Cures Constipation

कब्ज एक ऐसी परेशानी है जिससे हर दूसरा इंसान ग्रसित है। इससे उलट अगर आप सत ईसबगोल का सेवन करते हैं तो आप अपने शरीर में मौजूद कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं। वैसे अगर आप सही से खाने को चबाएं तो भी आप कब्ज को हमेशा के लिए शरीर से दूर कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment