Create
Notifications

फिशर (बवासीर) में दूध के 3 फायदे: Fissure (Bawasir) Mein Doodh Ke 3 Fayde 

बवासीर में दूध पीना चाहिए या नहीं? फोटो: Hindi Health Point
बवासीर में दूध पीना चाहिए या नहीं? फोटो: Hindi Health Point
Amit Shukla
visit

टीवी पर आपने एक विज्ञापन देखा होगा जिसमें एक वृद्ध इंसान डॉक्टर के पास आकर ये कहते हैं कि उन्हें बवासीर (Anal Fissure) है और उससे खून भी निकलता है और दर्द भी होता है। अगर आपको भी ये परेशानी है तो इसमें शर्माने वाली कोई बात नहीं है। ये आज कल के खान पान और दिनचर्या के कारण एक आम बीमारी है।

इस बीमारी या परेशानी के दौरान आपके मल के स्थान से मल के साथ साथ खून भी आता है। यदि ये खून आपके लिंग से आ रहा है तो बीमारी बेहद अलग है और खतरनाक भी। ऐसे में आप तुरंत डॉक्टर की सलाह लें क्योंकि एक छोटी सी गलती बेहद परेशान कर सकती है। यदि ये मल के मार्ग में है तो उतना घबराने की जरूरत नहीं है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि आज कल हम सबका खान पान ऐसा हो गया है कि हम अपने शरीर के वात, कफ, और पित्त को अनियंत्रित कर देते हैं । इसकी वजह से मल के रास्ता सूझ जाता है और अंदर के स्थान में सूजन हो जाती है। ऐसा किसी एक्सीडेंट के बाद भी हो सकता है। वैसे अगर आपने बीती रात को चुकंदर खाया हो और मल हल्का लाल हो तो घबराएं नहीं क्योंकि वो चुकंदर के कारण है। वैसे भी चुकंदर और खून के रंग में फर्क होता है तो आपको ये समझने में देर नहीं लगेगी कि ये खून है या चुकंदर के कारण दिखने वाला लाल रंग।

फिशर (बवासीर) में दूध के 3 फायदे: Fissure (Bawasir) Mein Doodh Ke 3 Fayde

वात और पित्त को नियंत्रित करता है: Controls the vaat and pitt in the body

शरीर में तीन प्रकार के प्रभाव होते हैं। इनमें से दो हैं वात और पित्त जबकि एक अन्य होता है कफ। वात और पित्त के बढ़ने पर ऐसी परेशानियाँ बढ़ जाती हैं। दूध इनके प्रभाव को नियंत्रित करता है। इनके बढे प्रभाव से खून अधिक मात्रा में निकलेगा जो सेहत के लिए सही नहीं है। इसलिए कभी भी दूध को ना हटाएँ, पर हाँ, चिकनी चीजों के सेवन से बचें।

दवाइयों की गर्मी को कम करता है: Reduces medicine heat

हर दवाई में कुछ तत्व डाले जाते हैं। इन तत्वों के कारण उसके सेवन के साथ ही आपके शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है। अगर आप भी कोई दवाई ले रहे हैं जो एलोपेथिक है तो डॉक्टर आपको दूध पीने की सलाह अवश्य देंगे। यदि आपको ऐसा नहीं सुझाया गया है तो अपने डॉक्टर से जरूर पूछें।

मिनरल्स की कमी को पूरा करता है: Levels the deficiency of minerals through its internal components

जब शरीर से खून का रिसाव हो रहा हो तो आपके शरीर से आयरन और हीमोग्लोबिन का रिसाव हो रहा होता है। इसकी वजह से आप कमजोर महसूस करते हैं। वहीं इसके साथ कई अन्य तत्व भी शरीर से दूर हो जाते हैं जिनकी कमी को पूरा करने में दूध बेहद लाभकारी होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now