Create

एलोवेरा जेल के फायदे: Aloe Vera Gel Ke Fayde

एलोवेरा जेल के फायदे (फोटो - dusbus)
एलोवेरा जेल के फायदे (फोटो - dusbus)
reaction-emoji
Naina Chauhan

हर किसी को सुंदर दिखने का शौक होता है। जिसके लिए लोग कई अलग-अलग तरीके के उपाय अपनाते हैं। वहीं अदर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जाए तो इसका बहुत अच्छा नतीजा मिलता है। एलोवेरा जेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है और हर तरह की स्किन के लिए अनुकूल माना जाता है। लंबे समय से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधन के तौर पर होता आ रहा है। इसमें हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग जैसे गुण होते हैं, जो स्किन को हानिकारक अल्ट्रावॉयलट किरणों से बचाव करते हैं। इसके अलावा भी त्वचा की तमाम समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। जानते हैं एलोवेरा जेल से क्या फायदे होते हैं।

एलोवेरा जेल के फायदे - Aloe-Vera Gel Ke Fayde In Hindi

रैशेज दूर करने के लिए - अगर किसी को त्वचा पर रैशेज हों या सूजन आ जाए तो, इस परेशानी को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल लगाना चाहिए। इससे काफी राहत मिलती है। शेविंग या वैक्सिंग के बाद जलन कम करने के लिए भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

सनबर्न की वजह से - हर किसी की त्वचा बहुत नाजुक होती है, वहीं यदि स्किन सनबर्न की वजह से खराब हो गई है और जलन या छिलन जैसा महसूस हो रहा है। ऐसे में रात के समय सोते समय मुंह को अच्छे से धोएं और पोंछने के बाद एलोवेरा जेल और नारियल तेल को बराबर की मात्रा में मिलाकर गर्दन से लेकर चेहरे तक लगाएं।

फटी ए़ड़ियां - जब भी हम पहली बार किसी के सामने जाते हैं तो वह सबसे पहले हमारे पैरों की तरफ देखता है। ऐसे में अपनी एड़ियों का ध्यान रखना जरूरी है। इसके लिए रात के समय सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ करें। फिर एलोवेरा जेल और पैट्रोलियम जैली को बराबर की मात्रा में मिलाकर लगाएं और मोजे पहनकर सो जाएं। ऐसा करने से फटी एड़ियां कुछ ही दिनों में मुलायम हो जाएंगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...