Create
Notifications

स्किन के लिए ब्लैक टी के 3 फायदे - Benefits Of Black Tea For Skin

स्किन के लिए ब्लैक टी के 3 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
स्किन के लिए ब्लैक टी के 3 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

क्या आप जानते हैं कि ब्लैक टी (Black tea) पानी के अलावा दुनिया में सबसे ज्यादा पिए जाने वाले पेय पदार्थों में से एक है। यदि आप स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं, तो हम आपके दिन की शुरुआत एक कप ब्लैक टी से करने की सलाह देते हैं। ब्लैक टी में एंटीऑक्सीडेंट और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपके शरीर व त्वचा से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं। ब्लैक टी शरीर को त्वचा के संक्रमण और दोषों से लड़ने के लिए पर्याप्त शक्ति प्रदान कर सकती है। यह उम्र बढ़ने में देरी करने और ब्लेमिशेस को कम करने में भी मदद करती है, जबकि पेय में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स और टैनिन को त्वचा कोशिकाओं के कायाकल्प को बढ़ावा देने के लिए माना जाता है। इस लेख के माध्यम से हम स्किन के लिए ब्लैक टी के फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

स्किन के लिए ब्लैक टी के 3 फायदे

1. स्किन इंफेक्शन से लड़ने में मदद करे (Help fight skin infection)

स्किन इंफेक्शन से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने के लिए ब्लैक टी का उपयोग लाभकारी होता है। ब्लैक टी में कैटेचिन नामक तत्व पाया जाता है जो एंटी-बैक्टीरियल गुण प्रदर्शित करता है। इसमें एंटी- फंगल गुण भी पाए जाते हैं। स्किन इंफेक्शन का मुख्य कारण बैक्टीरिया और फंगस के उत्पन्न होने को माना जाता है। ब्लैक टी का उपयोग स्किन इंफेक्शन से लड़ने में लाभकारी हो सकता है।

2. एजिंग में मददगार (Slows Down Aging)

त्वचा के लिए ब्‍लैक टी के फायदों में एजिंग की समस्या को कम करना भी शामिल है। ब्लैक टी में मौजूद पॉलीफेनोल एंटी-एजिंग और एंटी-रिंकल्स इफ़ेक्ट भी प्रदर्शित कर सकती है, जो त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं। इसके उपयोग से झुर्रियों की समस्या भी दूर की जा सकती है।

3. सूजन कम करने में मददगार (Helpful in reducing inflammation)

ब्‍लैक टी के लाभों में से एक यह भी है कि इसकी मदद से सूजन संबंधी सभी समस्या में आराम मिलता है। ब्लैक टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में इसका उपयोग सूजन से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...