नींबू की पत्तियां उबालकर पीने के 3 फायदे

नींबू की पत्तियां उबालकर पीने के 3 फायदे (sportskeeda Hindi)
नींबू की पत्तियां उबालकर पीने के 3 फायदे (sportskeeda Hindi)

नींबू का इस्तेमाल हर कोई किसी न किसी रूप में करता है। नींबू के पत्तों में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, साथ ही यह कई जरूरी पोषक तत्वों का भी एक बेहतरीन स्रोत हैं। यह विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट्स, साइट्रिक एसिड, फ्लेवोनॉयड्स, आयरन, फॉस्फोरस आदि से भरपूर होती हैं, जो आपको न सिर्फ सेहतमंद बनाए रखने के साथ ही गंभीर रोगों को भी आपसे दूर रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, सिर्फ नींबू ही नहीं, बल्कि इसके पत्ते भी सेहत के लिए बुहत लाभकारी होती हैं। तो चलिए जानते हैं नींबू की पत्तियां उबालकर पीने के फायदे।

youtube-cover

नींबू की पत्तियां उबालकर पीने के 3 फायदे : 3 Benefits Of Boiled Lemon Leaves In Hindi

सिरदर्द में राहत पहुंचाए -

सिरदर्द की समस्या, खासर माइग्रेन सिरदर्द से राहत पाने के लिए नींबू के पत्तों को पानी में उबालकर पीना बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं, जिससे माइग्रेन सिरदर्द की स्थिति में सुधार होता है।

नर्वसनेस को दूर करने के लिए -

नींबू की पत्तियों का प्रयोग अरोमाथेरेपी के तौर पर करने पर लोगों में चिंता को कम करने में मदद मिलती है। चिंता के कारण ही व्यक्ति को घबराहट महसूस होती है, और वह नर्वस महसूस करता है। नींबू की पत्तियों का पानी पीने से यह समस्या दूर हो सकती है।

तनाव दूर करने के लिए -

नींबू के पत्तों का पानी पीने से मानसिक स्वास्थ मजबूत होता है। इमें तनाव-विरोधी प्रभाव होते हैं, जो तनाव कम करने और उससे छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now