दालचीनी, काली मिर्च और अदरक का पाउडर एक साथ लेने से मिलेंगे ये 3 फायदे

दालचीनी, काली मिर्च और अदरक का पाउडर एक साथ लेने से मिलेंगे ये 3 फायदे (sportskeeda Hindi)
दालचीनी, काली मिर्च और अदरक का पाउडर एक साथ लेने से मिलेंगे ये 3 फायदे (sportskeeda Hindi)

अक्सर घरों में दालचीनी, काली मिर्च (Black Pepper) और अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। यह सभी चीजें पौष्टिक और स्वादिष्ट होती है। कई लोग चाय में भी इन तीनों चीजों का उपयोग करते हैं। वहीं, अगर आप रोजाना गुनगुने पानी के साथ दालचीनी (Cinnamon), काली मिर्च और अदरक (Ginger) का पाउडर लेते हैं, तो इससे सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके फायदों के बारे में-

youtube-cover

दालचीनी, काली मिर्च और अदरक का पाउडर एक साथ लेने से मिलेंगे ये 3 फायदे : 3 Benefits Of Cinnamon Black Pepper Ginger Powder In Hindi

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए -

दालचीनी, काली मिर्च और अदरक का पाउडर अगर एक साथ खाया जाए तो इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी। रोजाना इस मिश्रण को गुनगुने पानी के साथ लेने से सर्दी, जुकाम और खांसी की समस्या से आराम मिल सकता है। इनमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में हमारी मदद भी करते हैं।

पाचन बेहतर बनाए -

रोजाना दालचीनी, काली मिर्च और अदरक का पाउडर एक साथ खाने से पाचन बेहतर बनता है। इस पाउडर को लेने से पाचन से जुड़ी समस्याओं जैसे- गैस, कब्ज और अपच से छुटकारा मिल सकता है।

वजन कम करने के लिए -

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो दालचीनी, काली मिर्च और अदरक के पाउडर को एक साथ मिलाकर ले सकते हैं। इन तीनों को एक साथ लेने से वेट लॉस में मदद मिल सकती है। दालचीनी, काली मिर्च और अदरक फैट और कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं। इससे धीरे-धीरे वजन में कमी आने लगती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now