Create

करी पत्ता के 3 फायदे: Curry Patte Ke 3 Fayde

करी पत्ता के फायदे (फोटो - lokmatmews)
करी पत्ता के फायदे (फोटो - lokmatmews)
reaction-emoji
Naina Chauhan

हममें से बहुत से लोग अक्सर खाने की खूशबू और स्वाद को बढ़ाने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल करते हैं। दक्षिण भारतीय पकवानों में तो खासतौर पर इसका इस्तेमाल होता है। वह चाहे तड़का लगाना हो या फिर गार्निश करना हो, करी पत्ते का इस्तेमाल प्रमुख रूप से होता है लेकिन खाने के अलावा भी करी पत्ते का उपयोग किया जाता है। इससे बालों और त्वचा को पोषण मिलने के साथ-साथ आपकी शरीर अंदर से भी फिट रहता है। करी पत्ते में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में मददगार साबित होते हैं।

जाने करी पत्ते के फायदे -

एनीमिया - करी पत्ते के अंदर आयरन और फॉलिक एसिड की पाया जाता है। एनीमिया केवल शरीर में खून की कमी ही नहीं है बल्कि इसका संबंध शरीर में खून का ठीक तरह से अवशोषित ना हो पाने से भी है। फाॅलिक एसिड रक्त को अवशोषित करने में मदद पहुंचाने वाला जरूरी तत्व है।

वजन घटाने के लिए - जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए करी पत्ते बहुत फायदेमंद है। क्योंकि करी पत्ते में डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट त्ते में डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे खास तत्व पाए जाते हैं। इन तत्वों में वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ट्राइग्लिसराइड (फैट का एक प्रकार) के स्तर को नियंत्रित करने की क्षमता पाई जाती है।

डायबिटीज में मददगार - करी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक (शुगर लेवल को कम करना) गुण पाए जाते हैं। यह गुण शरीर में शुगर की मात्रा को कम करने में मदद करते है। इसलिए जिन लोगों को शुगर की बीमारी है उन्हें अपने नियमित आहार में करी पत्ता का सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...