लौकी और टमाटर का जूस पीने के फायदे

लौकी और टमाटर का जूस पीने के फायदे (sportskeeda Hindi)
लौकी और टमाटर का जूस पीने के फायदे (sportskeeda Hindi)

आमतौर पर लोग लौकी (Bottle Gourd) और टमाटर (Tomato) का सेवन सब्जी व सलाद के रूप में करते हैं। लौकी और टमाटर दोनों ही शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। सब्जी और सलाद के रूप में इस्तेमाल करने के अलावा लौकी और टमाटर का जूस भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर को डिटॉक्स करने और कई बीमारियों का जोखिम कम करने में मदद मिलती है। लौकी में विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और जिंक आदि पाए जाते हैं। वहीं टमाटर में पोटैशियम, विटामी सी, विटामिन बी, लाइकोपीन, कोलीन आदि पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं लौकी और टमाटर का जूस पीने के फायदे।

youtube-cover

लौकी और टमाटर का जूस पीने के फायदे : Benefits Of Drinking Bottle Gourd And Tomato Juice In Hindi

गर्मी में शरीर के लिए -

गर्मी के मौसम में लौकी और टमाटर का जूस शरीर को ठंडा रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से गर्मियों में स्किन को होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकता है। गर्मी में लौकी और टमाटर का जूस पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं।

पाचन के लिए -

लौकी और टमाटर का जूस पीने से पाचन तंत्र (Digestive System) मजबूत होता है। इसका सेवन डायरिया, कॉन्स्टिपेशन और एसिडिटी की समस्या में बहुत फायदा देता है।

वजन कम करने के लिए -

लौकी और टमाटर का जूस पीने से वजन कम (Weight Loss) करने में फायदा मिलता है। अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो इससे वजन कंट्रोल में रहता है। इसमें मौजूद फाइबर भूख को कंट्रोल करने में मदद करती है। इसके अलावा लौकी और टमाटर में मौजूद गुण शरीर के चयापचय को बेहतर बनाने में भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now