उबला हुआ भुट्टा खाने से सेहत को मिलते हैं ये 3 फायदे

उबला हुआ भुट्टा खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे (sportskeeda Hindi)
उबला हुआ भुट्टा खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे (sportskeeda Hindi)

भुट्टे का सेवन हरह किसी को पसंद आता है। खासकर बरसात के मौसम में लोग गर्म-गर्म भुट्टे (Boiled Corn) का मजा लेते हैं। कुछ लोग भुना हुआ भुट्टा खाना पसंद करते हैं। वहीं, कुछ लोग उबले हुए भुट्टे का मजा लेते हैं। उबले हुए भुट्टे न सिर्फ हेल्दी होते हैं, बल्कि यह काफी ज्यादा पौष्टिक भी होते हैं। तो आइए जानते हैं उबला हुआ भुट्टा खाने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं।

youtube-cover

उबला हुआ भुट्टा खाने से सेहत को मिलते हैं ये 3 फायदे : 3 Benefits Of Eating Boiled Corn In Hindi

एनर्जी मिलती है -

भुट्टों को एनर्जी का स्टोरहाउस माना जाता है। अगर किसी व्यक्ति को थोड़ा-बहुत कम करने के बाद थकान महसूस होती है, लो एनर्जी फील करते हैं, तो ऐसे में उसको अपनी डाइट में भुट्टा को शामिल जरूर बनाना चाहिए। उबले हुए भुट्टे का सेवन कर आपको एनर्जी मिलेगी। दरअसल, भुट्टों में स्टार्च होता है, जो कि एनर्जी को बूस्ट करने में मदद करता है।

वजन कंट्रोल होता है -

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो अपना वजन कम करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप उबला हुआ भुट्टा जरूर खाएं। इसमें कैलोरी काउंट कम होता है और जब इसका सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरे का अहसास होता है। इस तरह आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

स्किन के लिए लाभकारी है -

स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम से मौजूदा समय में बहुत से लोग परेशान रहते हैं। ऐसा कभी आसपास के माहौल के कारण होता है, तो कभी खराब डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से होता है। इससे निपटने के लिए आप उबले हुए भुट्टे को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। भुट्टा विटामिन ए, फेनोलिक फ्लेवोनोइड पिगमेंट एंटीऑक्सिडेंट का बेहतर स्तर होता है। ये सभी पोषक तत्व आंखों और स्किन के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment