खाली पेट अमरूद के पत्ते चबाने से दूर होती हैं ये 3 परेशानियां

खाली पेट अमरूद के पत्ते चबाने से दूर होती हैं ये परेशानियां (sportskeeda Hindi)
खाली पेट अमरूद के पत्ते चबाने से दूर होती हैं ये परेशानियां (sportskeeda Hindi)

अमरूद (Guava) का सेवन सेहत के लिए जितना फायदेमंद है स्वाद में उतना ही स्वादिष्ट होता है। लेकिन अमरूद के साथ लोग इसके पत्तों का भी सेवन करते हैं। अमरूद के पत्तों के अंदर कई पौष्टिक तत्व विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, प्रोटीन आदि मौजूद होते हैं। ऐसे में अगर आप रोज खाली पेट इन पत्तों का सेवन करते हैं तो इससे कई समस्याओं से दूर रख सकता है। तो आइए जानते हैं खाली पेट अमरूद के पत्ते (Guava Leaves) खाने से सेहत को क्या-क्या लाभ होते हैं।

youtube-cover

खाली पेट अमरूद के पत्ते चबाने से दूर होती हैं ये 3 परेशानियां : 3 Benefits Of Guava Leaves On An Empty Stomach In Hindi

पाचन तंदुरुस्त होती है -

पाचन को तंदुरुस्त बनाने के लिए अमरूद के पत्ते खाना बेहद फायदेमंद होता है। बता दें कि अमरूद के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल्स मौजूद होते हैं जो पाचन को तंदुरुस्त बनाने में उपयोगी है।

वजन घटाने में मदद मिलती है -

वजन को कम करने में अमरूद के पत्ते चबाना बहुत लाभकारी होता है। बता दें कि अमरूद के पत्तों में कई ऐसे बायोएक्टिव कंपाउंड मौजूद होते हैं जो शरीर में न केवल शुगर और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को रोकने में मददगार हैं बल्कि यह कैलोरी की मात्रा को कम करने में भी फायदेमंद है।

एलर्जी से राहत मिलती है -

अमरूद के पत्तों के अंदर एंटी एलर्जिक गुण मौजूद होते हैं जो न केवल एलर्जी से छुटकारा दिला सकते हैं बल्कि एलर्जी के कारण दिखाई देने वाले लक्षण जैसे खांसी, छींक, खुजली आदि को दूर करने में भी अमरूद के पत्ते बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment