बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए लगाएं जायफल का तेल, मिलेंगे कई फायदे

बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए लगाएं जायफल का तेल, मिलेंगे कई फायदे (sportskeeda Hindi)
बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए लगाएं जायफल का तेल, मिलेंगे कई फायदे (sportskeeda Hindi)

बालों को घना और मजबूत बनाना हर किसी की चाहत होती है। बालों की सही देखभाल के लिए खानपान और बालों की साफ-सफाई बहुत जरूरी है। ऐसे में बालों को मजबूत और घना बनाए रखने के लिए जायफल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। आमतौर पर जायफल (Jaiphal Oil) का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसमें मौजूद गुण बालों के लिए किसी औषधि से कम नही है। जायफल का तेल बालों में लगाने से बालों की प्राकृतिक सुंदरता बढ़ती है और कई फायदे मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं बालों में जायफल का तेल लगाने के फायदे।

youtube-cover

बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए लगाएं जायफल का तेल, मिलेंगे कई फायदे : 3 Benefits Of Jaiphal Oil For Hair In Hindi

डैंड्रफ कम होता है -

बालों में जायफल का तेल लगाने से डैंड्रफ (dandruff) की समस्या से छुटकारा मिलता है। जायफल का तेल एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है। जो स्कैल्प और बालों में मौजूद गंदगी दूर होती है और डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है।

बालों की चमक बढ़ती है -

बालों की प्राकृतिक चमक बढ़ाने के लिए जायफल का तेल बहुत लाभकारी होता है। इस तेल को नियमित रूप से बालों में लगाने से बालों की चमक बढ़ती है। साथ ही इससेबाल काले होते हैं और चमक बढ़ जाती है।

डैमेज बालों से छुटकारा -

प्रदूषण, पोषण की कमी की वजह से बाल ड्राई, डैमेज और फ्रिजी हो जाते हैं। जायफल का तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है, ये बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है। इससे डैमेज बालों की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment