Create

कामदुधा रस के फायदे: Kamdudha Ras Ke Fayde

कामदुधा रस के फायदे (फोटो - fitlife)
कामदुधा रस के फायदे (फोटो - fitlife)
reaction-emoji
Naina Chauhan

हमारे आस पास कई तरह की आयुर्वेदिक चीजें हैं, जिसमें से एक कामदुधा रस भी है। यह एक ऐसी आयुर्वेदिक दवा है जिसका उपयोग पाचन समस्याओं, पुराने बुखार, सीने की जलन, ऊर्ध्वाधर, मतली, उल्टी, कमजोरी आदि से आराम पाने के लिए किया जाता है। कामदुधा रस का प्रयोग कई बीमारियों के आयुर्वेदिक उपचार के लिए किया जाता है।

Kamdudha Ras Benefits in Hindi- कामदुधा रस के फायदे

सूजन को कम करने में मदद करे - कामदुधा रस में ऐसी औषधीय गुण है, जो शरीर को कई लाभ देती है। इसमें पेट के अंदरूनी अस्तर की रक्षा करने के गुण होते हैं। कामदुधा रस शराब, दर्दनाशक और बैक्टीरिया के कारण होने वाली से परेशानियों की वजह से पेट को होने वाले नुकसान से पेट की रक्षा करता है।

एसिडिटी से राहत पाने के लिए - कामदुधा रस सीने की जलन को कम करने, पेट की जलन को कम करने में, खट्टे स्वाद और खट्टी मतली को ठीक करने में भी मदद करता है। क्योंकि इसमें कुछ ऐसी जड़ी बूटियाँ और खनिज होते हैं तो गैस्ट्रिक एसिड से होने वाले प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं।

पेप्टिक अल्सर को कम करने के लिए - कामदुधा रस गैस्ट्रिक अल्सर, ओसोफेजेल अल्सर और डुओडेनल अल्सर के साथ साथ पेप्टिक अल्सर को ठीक करने का एक अच्छा उपाय है। जब भी किसी को अल्सर की समस्या हो तो कामदुधा रस का उपयोग करें।

कामदुधा रस का उपयोग कैसे करें -

अगर किसी को ल्यूकोरिया और मासिक धर्म के दौरान बहुत ज्यादा रक्तस्त्राव जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो ऐसे में कामदुधा रस का सेवन लाभकारी हो सकता है। वहीं अगर किसी की त्वचा से खून बह रहा है या फिर जलन हो रही हो तो भी ऐसे में कामदुधा रस का सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...