पुदीना खाने के फायदे

पुदीना खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
पुदीना खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

पुदीना जिसका इस्तेमाल हर कोई करता है। यह खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ - साथ भोजन को पचाने और पेट के रोगों के उपचार में मदद करता है। अक्सर लोग पुदीने का इस्तेमाल चटनी के रूप में करते हैं। मिनरल्स से भरपूर पुदीना विटामिन-सी का भी अच्छा स्रोत है। इसके साथ ही पुदीने में मेंथोल, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए, रिबोफ्लेविन, कॉपर, आयरन आदि पाया जाते हैं। पुदीना के पत्तों का सेवन कर उल्टी को रोका के लिए भी किया जा सकता है और इसके सेवन से पेट की गैस को दूर किया जा सकता है। यह कफ की समस्या को दूर करता है। इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह शरीर से पसीना निकालकर बुखार को दूर करता है। इसमें शरीर में किसी कीड़े के काटे जाने पर उसके जहर को नष्ट करने का भी गुण होता है।

youtube-cover

पुदीना खाने के फायदे: Benefits Of Mint Leaves In Hindi

लू से बचाता है -

गर्मियों के मौसम में पुदीने का रस या कच्चे आम के रस के साथ पुदीने का सेवन करने से लू नहीं लगती है।

पेट के समस्या दूर होता है -

अगर किसी को पेट में गैस की समस्या रहती है तो इसके लिए पुदीने को एक कप पानी में डालकर गर्म कर लें और फिर इस पानी को पिएं।

गले की खराश दूर करता है -

सर्दी जुकाम की वजह से अगर किसी की नाक बंद हो रही है तो इस समस्या को दूर करने के लिए पुदीने के पत्ते को सूंघना चाहिए। वहीं गले में खराश और खुजली होने पर भी पुदीने का काढ़ा पीना चाहिए। इसके लिए एक कप पानी में दस-बारह पुदीने के पत्ते डालकर आधा होने तक उबालें। पानी को छानकर एक चम्मच शहद के साथ पिएं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan