Create

पान के पत्ते के 3 फायदे: Paan Ke Patte Ke 3 Fayde

पान के पत्ते के फायदे (फोटो- healthdear)
पान के पत्ते के फायदे (फोटो- healthdear)
reaction-emoji
Naina Chauhan

पान के बारे में को हर किसी को पता होगा। इसे खाने के अलावा पूजा के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता होगी की पान के पत्ते को सेहत से जूड़ी समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके सेवन से सर्दी-जुकाम और फेफड़ों से संबंधित बीमारी ठीक की जा सकती है। जानते हैं पान के पत्ते के फायदे।

पान के पत्तों से मिलने वाले फायदे - Paan Ke Patti Se Milne Wale Fayde In Hindi

सिर दर्द होता है दूर - अगर किसी को सिर दर्द सता रहा है तो इसे दूर करने के लिए पान के पत्तों का सेवन किया जा सकता है। बताया जाता है कि दर्द कम करने के लिए आप पान के कुछ पत्ते लें और एक कपड़े में रखकर उसे कुछ सिर पर बांध लें। इससे दर्द में राहत मिलती है।

घाव जल्दी भर जाता है - किसी चोट ठीक करने के लिए भी पान के पत्ते कारगर होते हैं। पान के पत्तों को घाव की जगह पर कपड़े से बांधकर छोड़ दें। इससे घाव जल्दी भर सकता है।

पाचन के लिए - जिन लोगों को पाचन से संबंधी कोई समस्या है तो इसके लिए पान के पत्ते खाना लाभकारी होता है। पान के पत्तों को चबाने से पैदा होने वाली लार पाचन कार्यप्रणाली को बेहतर कर सकती है। इसमें प्राकृतिक रूप से डायजस्टिव गुण पाए जाते हैं।

पान के पत्ते के औषधीय गुण -

पान के पत्ते अपने औषधीय गुणों की वजह बहुत काम आते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडायबिटिक, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसर, एंटी-अल्सर जैसे गुण पाए जाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...