Create

पपीते की जड़ के 3 फायदे: Papite Ki Jad Se Hone Wale 3 Fayde 

पपीता की जड़ के फायदे (फोटो - haribhoomi)
पपीता की जड़ के फायदे (फोटो - haribhoomi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

पपीते एक ऐसे फल जिसमें बहुत सारे लाभ पाए जाते हैं। हर किसी ने पपीता खाने से कई बीमारियों को दूर करने के बारे में सुना होगा, खासकर पेट और पाचन संबंधी। इसी तरह पपीते के पत्तों का रस भी आपकी कई सारी बीमारियों को जड़ से खत्म करने में सक्षम है। अगर आप मोटापे, त्वचा, डेंगू, मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों से परेशान रहते हैं तो इसका रस बहुत फायदा करता है। लेकिन कभी पपीते की जड़ से होने वाले लाभ जाने हैं। जिस तरह पपीता, उसके पत्तों का रस सेहत के लिए लाभकारी है। ठीक उसी तरह से पपीते की जड़ भी बहुत गुणकारी है।

पपीते की जड़ से होने वाले 3 फायदे - Papite Ki Jad Se Hone Wale 3 Fayde In Hindi

पथरी की समस्या में - अगर किसी को पथरी की समस्या है तो इस परेशानी को दूर करने के लिए पपीते की जड़ काफी मदद करती है। इसके लिए 7 से 8 ग्राम पपीते की जड़ को 1 ग्लास पानी में अच्छी तरह से घोल लें और फिर छान लें। अब रोजाना इस पानी को पिएं। ऐसा करने से पथरी गल जाएगी और कुछ ही दिनों में निकल जाएगी।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए - अगर किसी के शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाए तो इसकी वजह से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पपीते की जड़ का पानी बहुत मदद करता है।

पाचन तंत्र के लिए - शरीर का पाचन तंत्र सही रहना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए लोग कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर पाचन तंत्र को मजबूत रखना है तो इसके लिए पपीते की जड़ का पीना पीना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...