Create
Notifications

कच्चा हल्दी खाने के फायदे: Kachi Haldi Khane Ke 3 Fayde

कच्चा हल्दी खाने के फायदे (फोटो - aawaz)
कच्चा हल्दी खाने के फायदे (फोटो - aawaz)
reaction-emoji
Naina Chauhan

हल्दी का उपयोग वैसे तो हर कोई खाना बनाने में करता है। लेकिन खाने के अलावा भी हल्दी के कई गुण होते है। हल्दी का लगातार सेवन से कई तरह की बीमारियां भी दूर रहती हैं। लेकिन, ऐसा माना जाता है की सूखी हल्दी से ज्यादा कच्ची हल्दी फायदेमंद होती है। सर्दियों के मौसम में तो कच्ची हल्दी रामबाण की तरह है। इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। जानते हैं कच्ची हल्दी खाने के फायदे।

कच्ची हल्दी के फायदे – Benefits of Raw Turmeric in Hindi

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है - हर व्यक्ति को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना जरूरी होता है। इसके लिए कच्ची हल्दी का सेवन करना लाभकारी साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कच्ची हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक कंपाउंड इम्युनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है, जो इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने वाले टी और बी सेल की कार्यप्रणाली में सुधार करने में मददगार साबित हो सकता है।

ब्लड प्यूरीफाई के लिए - खून का साफ होना बहुत जरूरी है क्योंकि इसकी वजह से शरीर में कई परेशानी होने लगती है। इसके लिए कच्ची हल्दी का उपयोग किया जा सकता है। हल्दी में ब्लड प्यूरीफायर यानी रक्त को साफ करने के गुण पाए जाते हैं। ऐसे में हम कह सकते हैं कि ब्लड को प्यूरीफाई करने के लिए कच्ची हल्दी का उपयोग किया जा सकता है।

जोड़ों का दर्द दूर करने के लिए - आज के समय में लोगों को कम उम्र में ही जोड़ों के दर्द की समस्या होने लगी है। इस समस्या से राहत पाने के लिए कच्ची हल्दी का सेवन लाभकारी है। हल्दी का अर्क गठिया रोग के लक्षणों (मुख्य रूप से दर्द और सूजन) को कम कर सकता है। बता दें कि गठिया एक ऐसी समस्या जिसमें जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत होने लगती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...