सेंधा नमक के फायदे

सेंधा नमक के फायदे (sportskeeda Hindi)
सेंधा नमक के फायदे (sportskeeda Hindi)

खाने का स्वाद नमक के बिना अधूरा होता है। नमक खानपान का अभिन्न हिस्सा है। अक्सर लोग खाने में सफेद नमक का उपयोग करते हैं, लेकिन देखा गया है कि सफेद नमक से ज्यादा फायदेमंद सेंधा नमक (Rock Salt) होता है। अक्सर सेंधा नमक का इस्तेमाल लोग व्रत-त्योहार में करते हैं, लेकिन अगर इसे रोजाना के खाने में भी इस्तेमाल किया जाए, तो सेहत को लाभ मिलता है। तो चलिए जानते हैं सेंधा नमक खाने के फायदे।

youtube-cover

सेंधा नमक के फायदे : 3 Benefits Of Rock Salt In Hindi

पाचन में सुधार होता है -

अगर किसी को कब्ज (Constipation), पेट में गैस, अपच, पेट फूलना (Bloating), उल्टी-दस्त (Vomiting and Loose Motion) और पेट दर्द (Stomach Pain) जैसी समस्या हो रही है, तो ऐसे में सेंधा नमक का पानी आपके लिए रामबाण इलाज साबित हो सकता है। इसके लिए सुबह खाली पेट सेंधा नमक का पानी पीने से पाचन संबंधी कई समस्याओं में लाभ मिलता है और आपका पाचन तंत्र भी सुधर जाता है।

गले की खराश दूर होती है -

अगर किसी के गले में खराश है और गले में दर्द हो रहा है, तो ऐसे में सेंधा नमक का पानी बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिला लें और फिर इसका सेवन करें। ऐसा करने से गले की खराश में जल्द से जल्द राहत मिल सकती है। यही नहीं सेंधा नमक के पानी से गरारे भी कर सकते हैं।

शरीर में सोडियम की कमी नहीं होती -

शरीर में किसी भी खनिज का स्तर अधिक या कम होना नुकसानदायक हो सकता है। अधिक सोडियम के नुकसान आपने सुने होंगे, लेकिन सोडियम कम होना भी नुकसानदायक होता है। वहीं, अगर किसी के शरीर में सोडियम की कमी हो गई है तो ऐसे में सेंधा नमक का पानी पीने से सोडियम के स्तर को सामान्य रखा जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan