केसर मिल्क के 3 फायदे

केसर मिल्क के 3 फायदे (sportskeeda Hindi)
केसर मिल्क के 3 फायदे (sportskeeda Hindi)

दूध Milk पीना हर व्यक्ति के शरीर के लिए जरूरी होता है। वहीं अगर दूध में केसर मिलाकर पीते हैं तो इसे बहुत सारे लाभ मिलते हैं। क्योंकि केसर में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर fiber , पोटैशियम, विटामिन सी vitamin c, मैगनीज, आयरन iron पाया जाता है। जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में मददगार साबित होता है। हर किसी को रोजाना थोड़ी मात्रा में केसर saffron का सेवन जरूर करना चाहिए। महिलाओं के लिए केसर वाले दूध पीना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही, त्वचा को निखारने, दिमाग को तेज करने, पीरियड्स दर्द से राहत दिलाने आदि चीजों में बहुत ही फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं केसर वाले दूध पीने के फायदे।

youtube-cover

केसर मिल्क के 3 फायदे : 3 benefits of saffron milk in hindi

त्वचा - केसर वाले दूध पीने से आपकी त्वचा पर निखार आता है। क्योंकि केसर में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए अच्छे माने जाते हैं। इसके साथ ही केसर वाले दूध के सेवन से चेहरे के दाग-धब्बों को दूर कर त्वचा को ग्लोइंग glowing skin बनाया जा सकता है।

प्रेगनेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद - जब कोई महिला प्रेगनेंट होती है तो उसे केसर वाला दूध पीने को कहा जाता है। क्योंकि इससे बच्चे का रंग साफ होता है। साथ ही प्रेग्नेंसी pregnancy में होने वाले मूड स्व‍िंग्स में भी मदद मिलती है और ब्लड प्रेशर blood pressure भी नॉर्मल होता है। इसके साथ ही प्रेगनेंट महिलाओं को प्रेगनेंसी के 3 महीने बाद ही इसका सेवन करना चाहिए। ज्यादा केसर से बच्चे को नुकसान हो सकता है। इसलिए केवल केसर के 2 या 3 रेशे ही इस्तेमाल करें।

पीरियड्स के दर्द में राहत दिलाए - महिला को पीरियड्स के समय में कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। किसी को पीरियड्स periods pain के समय बहुत दर्द होता है, तो किसी के पेट दर्द के साथ उल्टी होती है। इस दर्द से निपटने के लिए लड़कियों को दवाइयां लेनी पड़ती है क्योंकि इसका दर्द ही बर्दाशत के बाहर होता है। लेकिन, आप दवा न लेकर उसके जगह पर आप बस केसर का दूध पी लें। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी क्वालिटीज आपको पीरियड्स में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan