त्रिफला और गुग्गुल के मिश्रण से दूर हो सकती हैं आपकी ये समस्याएं

त्रिफला और गुग्गुल के मिश्रण से दूर हो सकती हैं आपकी ये समस्याएं (sportskeeda Hindi)
त्रिफला और गुग्गुल के मिश्रण से दूर हो सकती हैं आपकी ये समस्याएं (sportskeeda Hindi)

त्रिफला (Triphala) और गुग्गुल (Guggul) के मिश्रण के सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते है। इसके सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर हो सकती है। इससे गठिया दर्द और शरीर के सूजन में भी आराम मिलता है। त्रिफला में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरस, एंटीपायरेटिक, विटामिन सी एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है। वहीं गुग्गुल में गुग्गुलस्टेरोन, अल्फा पिनीन और अल्फा टेरपीनॉल और अनेक तत्व पाए जाते हैं। जानते हैं त्रिफला और गुग्गुल के मिश्रण से दूर होने वाली समस्याएं।

youtube-cover

त्रिफला और गुग्गुल के मिश्रण से दूर हो सकती हैं आपकी ये समस्याएं : 3 Benefits Of Triphala And Guggul In Hindi

पाचन तंत्र सुधारने के लिए -

त्रिफला और गुग्गुल के सेवन से व्यक्ति की पाचन संबंधी समस्याएं ठीक हो सकती है। दरअसल इसमें विटामिन सी (Vitamin C) और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसकी मदद से पाचन तंत्र को ठीक रखने और पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए -

जो लोग अपने बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल से परेशान हैं, उनके लिए सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। कोलेस्ट्रोल के कारण आपका बीपी भी बढ़ सकता है। साथ ही इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और ब्लॉकेज का खतरा बढ़ सकता है।

पेट में ब्लॉटिंग की समस्या -

कई लोगों को खाना खाने के बाद या बिना खाने खाए भी ब्लॉटिंग की समस्या हो सकती है। ऐसे में त्रिफला और गुग्गुल का सेवन करने से आपके पेट की सूजन कम हो सकती है और दर्द में भी आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan