रोज खाली पेट तुलसी खाने के 3 फायदे

रोज खाली पेट तुलसी खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
रोज खाली पेट तुलसी खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

तुलसी (Tulsi) के पौधे को काफी पवित्र माना जाता है। इस पौधे को हर घर में या फिर आंगन में पाया जा सकता है। आयुर्वेद में तुलसी को औषधीय पौधा माना जाता है, जो व्यक्ति को कई बीमारियों से बचाता है। तुलसी व्यक्ति की सेहत के लिए बहेद फायदेमंद मानी जाती है। सुबह के समय खाली पेट तुलसी खाना अधिक कारगर साबित हो सकता है। कई पोषक तत्वों से भरपूर तुलसी, शरीर की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बीमारियों को ठीक करने में मदद कर सकती है। तो आइए जानते हैं रोज खाली पेट तुलसी खाने के फायदे।

youtube-cover

रोज खाली पेट तुलसी खाने के 3 फायदे : 3 Benefits Of Tulsi In Hindi

सर्दी-खांसी दूर करने के लिए -

तुलसी में ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। सुबह के समय खाली पेट तुलसी का एक पत्ता खाने से कुछ ही दिनों में सर्दी-खांसी (Cough And Cold) से राहत मिल सकती है।

पाचन के लिए -

तुलसी के पत्ते पाचन (Digestion) को सही रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसके सेवन से ऐसिडिटी और पेट में जलन की परेशानी को भी दूर करता है। बॉडी के पीएच लेवल को मेनटेन करने में भी तुलसी मददगार साबित होती है।

स्ट्रेस के लिए -

तुलसी के पत्ते में मौजूद अडैप्टोजेन स्ट्रेस (Stress) को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करते हुए ब्लड फ्लो (Blood Flow) को सुधार करता है। स्ट्रेस व सिरदर्द की परेशानी से निपटने के लिए रोज सुबह खाली पेट 2-3 तुलसी की पत्तियों का सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment