Create
Notifications

जैतून का तेल और लहसुन के 3 फायदे: Jaitun Ka Tel Aur Lehsun Ke 3 Fayde 

फोटो: Times of India
फोटो: Times of India
Amit Shukla
visit

जैतून का तेल (Olive Oil) और लहसुन (Garlic) सेहत के लिए लाभकारी हैं। इन दोनों के एक साथ आने का सीधा अर्थ है कि आपकी सेहत अच्छी होगी और आपको आराम मिलेगा। ऐसे कई लोग हैं जो लहसुन का इस्तेमाल तामसिक कारणों या धार्मिक कारणों से नहीं करते हैं। हम किसी को अपने धार्मिक कारणों का उल्लंघन करने के लिए नहीं कह रहे हैं।

जिन लोगों को ये तामसिक लगता है तो उनके अपने विश्वास होंगे और हम किसी के विश्वास पर सवाल नहीं कर रहे हैं और ना ही कर सकते हैं। वैसे लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant), एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial) और एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) गुण होते हैं। ये सभी सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं।

अगर आप अपने शरीर को फिट रखना चाहते हैं तो आप जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं और उसमें लहसुन को मिला सकते हैं। अगर आप ऐसा ना करना चाहें तो तेल को नहाने से पहले और लहसुन को खाने में इस्तेमाल करें। इस बात का ध्यान रखें कि खाने के अलावा तेल को कभी भी नहाने के बाद नहीं इस्तेमाल करना चाहिए।

जैतून का तेल और लहसुन के 3 फायदे: Jaitun Ka Tel Aur Lehsun Ke 3 Fayde

ऊर्जा को बढ़ाता है: Increases Energy

ऊर्जा बढ़ने से आप इतने एक्टिव हो जाते हैं कि आपको उससे लाभ ही लाभ होता है। वैसे अगर आपके जीवन में ऊर्जा की कमी है और आप उसके बारे में लोगों से बात करने में कतराते हैं तो आप इन दोनों का इस्तेमाल करके ऊर्जा बढ़ा सकते हैं। इससे आपके जीवन में लाभ होगा और आपको बेहतर महसूस होगा।

सेक्स पावर को बढ़ाता है: Increases Sex Power

सेक्स जीवन का एक हिस्सा है और इसे सिर्फ उसी प्रकार से ही समझा जाना चाहिए। यदि आपके शरीर को सेक्स के दौरान कमजोरी महसूस होती है या आपको इसकी वजह से शर्मिंदगी महसूस होती है तो किसी से दवाई लेने के बजाय आप इसका इस्तेमाल करें। आपको इससे फायदा मिलेगा।

दिमाग को ताजगी देता है: Refreshes the mind

ऐसे कई लोग हैं जो ये सोचते हैं कि चूँकि जैतून के तेल और लहसुन की तासीर गर्म होती है तो इनका इस्तेमाल करने से दिमाग गर्म हो जाता होगा और ये अच्छी बात नहीं है। यहाँ ये साफ कर दें कि वास्तविकता इससे उलट है क्योंकि जैतून के तेल और लहसुन के इस्तेमाल से सर ताजगी का अनुभव करता है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now